महिलाओं या पुरुषों में से एक को होता है कसरत का ज्यादा फायदा, पर किसे? – News18

आपने कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि महिलाओं को दिल का दौरा नहीं पड़ता है. यह भी सभी लोग मानते हैं कि कसरत करने से सेहत को फायदा मिलता है और उससे मौत का खतरा कम हो जाता है. पर क्या आपने यह सुना है कि कसरत का फायदा पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग होता है? जी हां आपको अजीब लग रहा होगा, लेकिन एक रिसर्च ने इस बारे में रोचक दावा किया है. इसके मुताबिक कसरत होने वाले दिल से संबंधित बीमारियों के जोखिम कम करने के फायदा पुरुषों को कम महिलाओं को ज्यादा मिलते हैं.

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के ये अजीबोगरीब नतीजे बताते हैं कि नियमित शारीरिक गतिविधि दिल के रोगो से होने वाली मौत के जोखिम को पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक कम करती है. ये नतीजे 27-61 साल की उम्र के 4 लाख अमेरिकी व्यस्कों के आंकड़ों के विश्लेषण से हासिल किए गए है.

नतीजों के मुताबिक दो दशकों कसरत ना करने वाली महिलाओं की तुलना में कसरत करने वाली महिलाओं में  मौत होने की संभावना 24 फीसदी कम होती है. वहीं पुरुषों में ऐसा केवल 15 फीसदी पाया गया है. वहीं महिलाओं में जानलेवा दिल का दौरा, स्ट्रोक, और दूसरी हृदवाहिक समस्याओं का जोखिम 36 फीसदी कम था जबकि महिलाओं में 14 फीसदी कम था.

वहीं शोधकर्ताओं का दावा है कि इस रिसर्च के नतीजों का महिलाओं को जरूर फायदा होना चाहिए. उन्हें समझना चाहिए कि कसरत का उन्हें ज्यादा फायदा मिल सकता है,जबकि हकीकत तो ये है कि महिलाएं पुरुषों से कम कसरत करती हैं. महिलाओं को पुरुषों की तुलना में हर तरह की कसरत का ज्यादा फायदा मिलता है.

इतना ही नहीं महिलाओं को ये फायदे पुरुषों की तुलना में कम समय में भी मिलते हैं, शोधकर्ताओं का कहना है कि कम या सीमित लेकिन नियमित कसरत बड़े फायदे पहुंचा सकती हैं. हफ्ते में कुछ ही दिन केवल 20 से 30 मिनट की कसरत उम्मीद से कहीं ज्यादा नतीजे दे सकती है. लेकिन अध्ययन में यह भी जोर दे कर कहा गया कि कसरत करने का कोई एक ही तरीका नहीं होता है. उम्र, जरूरत, सेहत के लिहाज से यह सब बदल सकता है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source : hindi.news18.com