PM नरेंद्र मोदी, CM योगी के संसदीय क्षेत्रों में सबसे आखिरी चरण में होगा मतदान – News18

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. वर्ष 2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी देश में सात चरणों में ही लोकसभा चुनाव होंगे. भाजपा के दिग्गज नेताओं के निर्वाचन क्षेत्र की बात करें तो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश के वाराणसी और यूपी के सीएम योगी के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में सबसे अंतिम यानी सातवें चरण में 1 जून को वोटिंग होगी. वहीं, भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के संसदीय क्षेत्र गुजरात के गांधीनगर में तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा. केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पांचवे चरण में 20 मई को और नितिन गडकरी के संसदीय क्षेत्र महाराष्ट्र के नागपुर में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा.

बता दें कि पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को लोकसभा की 102 सीटों पर मतदान होगा. जबकि, दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को 89, तीसरे चरण के तहत 7 मई को 94, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96, पांचवे चरण के तहत 20 मई को 49, छठे चरण के तहत 25 मई को 57 और सातवें चरण के तहत 1 जून को लोकसभा की 57 सीटों पर मतदान होगा. नतीजों की घोषणा 4 जून को होगी.

सीएम योगी की सभी वोटरों से वोट देने की अपील
इसी बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सात चरणों में होने वाले इन चुनावों को सफल बनाने के लिए देश भर के मतदाताओं से अधिकाधिक मतदान की अपील की है. सीएम योगी ने एक्स पर लिखा कि ‘विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में आज से प्रारंभ हो रहे ‘महापर्व’ आम चुनाव में आप सभी मतदाताओं का हार्दिक अभिनन्दन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्पों से समवेत होते हुए आज पूरे देश में जन गण का मन फिर एक बार मोदी सरकार की गूंज से ओतप्रोत है. जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से ‘अबकी बार एनडीए 400 पार’ के संकल्प की सिद्धि अवश्य प्राप्त होगी. आप सभी मतदाता इस महायज्ञ में ‘मतदान’ रूपी आहुति देकर इसे सफल बनाएं. भारत माता की जय.’

‘हम बहुत अलर्ट हैं…’ जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव पर CEC ने दिया बड़ा अपडेट

यूपी की 80 सीटों के लिए भी सभी 7 चरणों में मतदान होंगे
मालूम हो कि एक तरफ जहां देश भर की 543 सीटों के लिए आम चुनाव 7 चरणों में संपन्न होंगे. वहीं, यूपी की 80 सीटों के लिए भी सभी 7 चरणों में मतदान होंगे. पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. जबकि, आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को है. नतीजे एक साथ 4 जून को आएंगे. सबसे ज्यादा 5वें और 6वें चरण में 14-14 सीटों पर वोटिंग होगी. सबसे कम पहले फेज में 8 सीटों पर मतदान होंगे.

Tags: 2024 Loksabha Election, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections, Pm narendra modi

Source : hindi.news18.com