अब शहर का हिस्सा बनेंगे एमपी के ये 7 गांव, रोजगार के भी बढेंगे अवसर – News18

अर्पित बड़कुल / दमोह: मध्य प्रदेश शासन द्वारा 11 मार्च 2024 को जारी किए गए राजपत्र के अनुसार दमोह ब्लॉक के7 ग्राम पंचायतों के 9 गांवों को दमोह नगर पालिका में जोड़ा गया है. जिसकी अधिसूचना जारी की गई हैं. इनमें इमलाई, हिरदेपुर, मारुताल कोटातला, आमचौपरा, पिपरिया दिगम्बर, मड़ाहार, समन्ना, सिंगपुर और कुअंरपुर ये तमाम ग्रामीण क्षेत्र अब नगर पालिका दमोह के अंतर्गत ही शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे. जानकारी के लिए बता दें इन सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम के तहत निर्वाचित जनप्रतिनिधि वर्तमान में कार्यभार संभाले हुए हैं.

इन ग्रामीण इलाकों का नगर पालिका में शामिल होने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में नई स्कूल की बिल्डिंग,पक्की सड़के, नाली और सड़को पर स्ट्रीट लाइट, साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने का जिम्मा नगर पालिका का होगा. जिसके माध्यम से योजनाओं को धरातल पर सुचारू रूप से संचालित किया जायेगा. इतना ही नहीं इन ग्रामों के नगर पालिका में शामिल होने से ग्रामवासियों पर तमाम प्रकार के कर लागू हो जाएंगे. इससे दमोह नगर पालिका की आय में वृद्धि होगी.

लोगों रोजगार के मिलेंगे नए अवसर
दरअसल जो ग्रामीण ग्राम पंचायत स्तर पर लघु उद्योग स्थापित करने के लिए शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से नहीं जुड़ पाये या वंचित रह गए वैसे ग्रामीणों को भी अब नगर पालिका स्वरोजगार योजना से जोड़कर लोगों लाभान्वित करेगी. इससे लोगों क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर मिलेंगे.

Tags: Damoh News, Hindi news, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

Source : hindi.news18.com