आपको भी करनी है इन परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग तो यहां करें आवेदन, जानिए डिटेल – News18

आदित्य कृष्ण/अमेठी: अब आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही मुफ्त में सिविल सेवा परीक्षा जैसी बड़ी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं. जी हां, अब जिले में इसकी मुफ्त कोचिंग दी जाएगी. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है और आवेदन की प्रक्रिया चलेगी 30 अप्रैल तक चलेगी. आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से पत्र मांगे जा रहे हैं और ऑनलाइन आवेदन के साथ ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है.

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना अभियान के तहत इस कोचिंग को नि:शुल्क चलाया जाता है. ऐसे बच्चे जो बाहर जाकर अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में असक्षम है या फिर उनके पास पैसों की कमी है तो उनके भविष्य को यहां पर ही संभाला जाता है. आपको बता दें कि जेई, नीट, सिविल सर्विसेज के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी यहां मुफ्त में कराई जाती है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के साथ-साथ यहां पर बच्चों को मुफ्त में पुस्तकालय कि भी यहां सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है.

आवेदन करने के लिए इन कागजात की जरूरत
आवेदन करने के लिए छात्र को अपने आधार कार्ड अपनी फोटो अपना मोबाइल नंबर के साथ अपना शैक्षिक प्रमाण पत्र देना होगा. इंटर पास करने वाले अभ्यर्थी ही इस अभियान में अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें www.abhudhaya.gov.inकी वेबसाइट पर जाकर सीधे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इसके साथ ही कार्यालय पर भी जाकर आवेदन किया जा सकता है.

शत प्रतिशत मिलेगा लाभ
जिला समाज कल्याण अधिकारी और योजना के प्रभारी अधिकारी राजेश कुमार शर्मा बताते हैं कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए यह निशुल्क कोचिंग की जा रही है. कोचिंग की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होगी. इसके पहले आवेदन मांगे जा रहे हैं. अप्रैल माह में 30 अप्रैल तक इस कोचिंग को करने के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं. आवेदन की तिथि को जरूर के अनुसार बढ़ाया भी जा सकता है.

Tags: Amethi news, Local18, UP news

Source : hindi.news18.com