चटपटे भेल से सजी प्लेट को देख मुंह में आ जाए पानी, ऐसा है "गुप्ता स्टोर" – News18

विश्वजीत् सिंह /मुंबई: मुंबई के कंचपड़ा, मलाड वेस्ट में स्थित ‘गुप्ता भेल पुरी एंड जूस सेंटर’ नामक दुकान अपने बेहतरीन स्वाद के लिए इलाके में बहुत प्रसिद्ध है. इस दुकान के सेव पुरी, भेल पुरी, दही पुरी और चीज़ चिल्ली टोस्ट के स्वाद ने लोगों को इसका दीवाना बना दिया है. बॉलीवुड के मशहूर एक्टर ‘विक्की कौशल’ भी इस दुकान के सेव पुरी के दीवाने हैं.

यहां के कस्टमर्स ने बताया कि वे पिछले दो से तीन सालों से इस दुकान पर रोजाना आ रहे हैं. कई कस्टमर्स तो छह से सात सालों से इसके विशेष स्वाद का लुत्फ उठा रहे हैं. ‘गुप्ता स्टोर’ के अलावा कहीं और जाने की बात ही नहीं. यहां का दही पुरी, सैंडविच और चाट इस दुकान के कस्टमर्स की पहली पसंद है. इस दुकान का इतिहास भी काफी पुराना है, यह पिछले 60 सालों से इस पूरे इलाके में अपने बेहतरीन स्वाद के लिए मशहूर है.

सेवपुरी बनाने की विधि
गुप्ता ने बताया कि इस दुकान की सेव पुरी में, धनिया टमाटर के साथ-साथ खमन डाला जाता है, जो कि गुजरात से आता है. खमन को हाथों से मशलकर उसका भुरादा बनाया जाता है, जो कि सेव पुरी के स्वाद को खास बनाता है. एक प्लेट सेव पुरी में पांच पीस पूरी रहती है, जिसमें आलू, मसाला, प्याज़-टमाटर, तीखी और हरी चटनी, खमन का भुरादा, सेव, और धनिया डाल कर पेट भरने लायक प्लेट तैयार किया जाता है. इसमें हर पूरी का साइज इतना बड़ा होता है कि एक बार में इसे मुँह में डालना मुश्किल होता है और इसलिए एक पुरी को दो बार में खाना पड़ता है. यहां की सेव पुरी की एक प्लेट की कीमत केवल ₹40 है.

इतने प्रकार की डिश
इस दुकान पर आपको और भी मजेदार आइटम मिलेंगे, जैसे कि पेटिज़ टोस्ट, मसाला टोस्ट, पानी पूरी, भेल, रगड़ा पूरी, वेजिटेबल टोस्ट, चीज़ सैंडविच, चाट, सूखी पूरी, रगड़ा चाट और इन सभी आइटम्स में जो भी मसाले और अन्य चीजें लगती हैं. इन्हें दुकान पर खुद तैयार किया जाता है. इससे यहां का टेस्ट बाकी जगहों से अच्छा लगता है. यहां पर जो दही पुरी बनती है, उसमें दही बहुत ज़्यादा डाला जाता है. इनके यहां की दही एकदम गाढ़ी रहती है. यहां खाने के लिए बच्चों से लेकर बूढ़े और अमीर से लेकर गरीब सभी लोग आते हैं.

Tags: Local18, Mumbai News

Source : hindi.news18.com