यहां मिलेगा सबसे सस्ता पेट्रोल, टंकी फुल कराने में बचेंगे 500 रुपये – News18

हाइलाइट्स

पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती की गई है.
करीब 22 महीने पर घटाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम.
देश के सबसे महंगा पेट्रोल आंध्र प्रदेश के एक जिले में मिलता है.

नई दिल्ली. देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में करीब 2 रुपये की कटौती की गई है. इससे हर राज्य व केंद्र शासित प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी आई है. लगभग 22 महीने बाद दाम में पहली बार कटौती की गई है. दिल्ली में पेट्रोल अब 94.72 रुपये और डीजल 87.62 रुपये हो गया है. गिरावट के बाद भी देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल 100 रुपये से ऊपर का मिल रहा है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि देश का सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल कहां मिलता है. बहुत ही कम लोगों को यह बात पता होगी कि देश में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में मिलता है.

यहां पेट्रोल दिल्ली से करीब 12 रुपये सस्ता है.अंडमान-निकोबार द्वीप समूह एक केंद्र शासित प्रदेश है. ताजा कटौतियों के बाद यहां पेट्रोल 82.42 और डीजल 78.01 रुपये प्रति लीटर है. कीमतों में कटौती के बावजूद पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 79.74 रुपये लीटर थी. यानी वहां पेट्रोल 1.68 रुपये और डीजल 1.73 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है. एक बजट कार की टंकी 35-40 लीटर की होती है. इस लिहाज से दिल्ली वाले अगर वहां अपनी गाड़ी की टंंकी फुल कराते हैं तो उनका 500 रुपये तक बच सकता है.

ये भी पढ़ें- सफल शादी के लिए सुधा मूर्ति ने दिए टिप्स, इन्हें मान लिया तो जीवनभर का रहेगा साथ, मर्दों को खास नसीहत

कहां मिलता है सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल
देश में सबसे महंगा पेट्रोल आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में मिलता है. यहां पेट्रोल की कीमत 110.68 रुपये है. यहां के अन्य शहरों में भी पेट्रोल 100 रुपये से ज्यादा का ही मिलता है. इसी तरह महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, बिहार और राजस्थान में भी पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा है. राजस्थान का गंगानगर भी महंगे पेट्रोल के लिए जाना जाता है. यहां पेट्रोल 106.29 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

क्यों होती अलग-अलग कीमत
हर राज्य व केंद्र शासित प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अंतर होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हर स्टेट अपने हिसाब से ईंधन पर वैट और सेस लगाता है. अगर इसे जीएसटी में डाल दिया जाए तो टैक्स लगाने की दर एक समान हो जाएगी और तब संभव है कि पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत एक जैसी हो जाए. हालांक, अभी पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के अंतर्गत लाने की सरकार की कोई योजना नहीं है.

Tags: Business news in hindi, Petrol and diesel, Petrol diesel price

Source : hindi.news18.com