हर दिन के खर्चे से बचा लो 252 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 54 लाख – News18

हाइलाइट्स

हर साल करना होगा 90,000 रुपये का निवेश.
8 से 59 साल की आयु का व्यक्ति है पात्र.
आपने अपने हिसाब से टेन्योर चुन सकते हैं.

नई दिल्ली. रिटायरमेंट के बाद अच्छा जीवन बिताने के लिए जरूरी है कि आपके पास पर्याप्त पैसा हो. यह तो कैलकुलेट करना मुश्किल है कि आपको तब कितने रुपयों की जरूरत होगी लेकिन एलआईसी की ये स्कीम आपके लिए इतने पैसे जुटा देगी कि आपको आधारभूत सुविधाओं के लिए तो परेशान नहीं होना पड़ेगा. हम बात कर रहे हैं एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) स्कीम की. इस स्कीम में आपको सेविंग्स और रिटर्न दोनों का बेनिफिट मिलता है.

इस स्कीम में खाताधारक की मौत होने पर जो भी सम एश्योर्ड होगा उसका कम से कम 105 फीसदी अधिक मिलेगा. सम एश्योर्ड अलग-अलग टेन्योर के हिसाब से बदल सकता है. इसके अलावा मृत्यु नहीं होने की सूरत में मैच्योरिटी पर खाताधारक को 54 लाख रुपये मिलते हैं.

ये भी पढ़ें- ₹50 लाख में हुई थी अमेरिका भेजने की डील, लगातार 5 कोशिशों के बाद यूं पलटी किस्‍मत, और फिर…

कितना करना होता है निवेश
आपको महीने में 7572 रुपये, यानी हर दिन 252 रुपये का निवेश करना होगा. इसके बाद मैच्योरिटी पर आपको 54 लाख रुपये मिलेंगे. यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान और गैर लिंक्ड योजना है. यह पॉलिसी धारक के मौत के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है. इसके साथ ही अगर मैच्योरिटी तक पॉलिसी धारक जीवित रहता है तो उसे मोटा पैसा मिलेगा. इस योजना के तहत निवेशकों को अपने मर्जी से प्रीमियम की राशि और अवधि चुनने का अधिकार है.

कौन ले सकता है पॉलिसी
इस पॉलिसी को खरीदने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष है. यदि कोई व्यक्ति 25 वर्ष की आयु में जीवन लाभ पॉलिसी लेता है, तो उसे प्रति माह 7,572 रुपये या प्रति दिन 252 रुपये का निवेश करना होगा. इस लिहाज से उसे सालान 90,867 रुपये जमा करने होंगे. वह कुल 20 लाख रुपये जमा करेगा. मैच्योरिटी के बाद पॉलिसी होल्डर को 54 लाख रुपये की राशि मिलेगी. इसमें आपको बोनस भी मिलता है जो लगातार बदलता रहता है.

किस हिसाब से मिलता है पैसा
इस योजना के तहत 8 साल से 59 साल के बीच कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है. इस पॉलिसी के तहत बीमा धारक 10,13 और 16 साल तक पैसा जमा कर सकते हैं, जिन्हें 16 से 25 साल के मैच्योरिटी पर पैसा दिया जाएगा. 59 साल वाले व्यक्ति 16 साल वाली बीमा पॉलिसी चुन सकते हैं, ताकि उनकी उम्र 75 साल से अधिक न हो. इसके अलावा अगर पॉलिसी की अवधि के दौरान किसी वजह से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है. नॉमिनी को बोनस के साथ साथ सम एश्योर्ड का बेनिफिट भी बीमा कंपनी देती है. डैथ बेनिफिट इस पॉलिसी का सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट माना जाता है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Investment and return, Life Insurance

Source : hindi.news18.com