क्या लोहे की कड़ाही में खाना पकाने से आयरन की कमी हो जाती है पूरी? जानें सच्चाई – News18

हाइलाइट्स

आयरन की कमी एनीमिया समेत कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है.
आयरन की कमी दूर करने के लिए लोहे की कड़ाही में खाना बनाना लाभकारी है.

How Iron Kadai Good For Health: अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि लोहे की कड़ाही में खाना बनाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. कई लोग इस बात को सच मानते हैं और खाना लोहे की कड़ाही में ही बनाते हैं. अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग इस बात का खयाल रखते हैं. हालांकि कुछ लोग मानते हैं कि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है और आयरन की कड़ाही में खाना बनाने से सेहत को कोई फायदा नहीं होता है. अब सवाल है कि क्या वाकई लोहे की कड़ाही में खाना बनाने से आयरन की कमी दूर होती है या यह सिर्फ गलतफहमी है. इस बारे में डाइटिशियन से हकीकत जानने की कोशिश करते हैं.

नई दिल्ली के आकाश हॉस्पिटल की सीनियर डाइटिशियन पूनम दुनेजा ने News18 को बताया कि लोहे की कड़ाही में खाना बनाना सेहत के लिए सच में फायदेमंद होता है. ऐसा करने से आपको अच्छी मात्रा में आयरन मिल सकता है. दरअसल जब आप लोहे की कड़ाही में खाना बनाते हैं, तो इस दौरान खाने में आयरन अब्जॉर्ब हो जाता है. इससे आपका खाना आयरन से भरपूर होता है और इसका सेवन करने से सेहत को कई गजब के फायदे मिल सकते हैं. कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं, तो आप लोहे की कड़ाही में खाना बनाना शुरू कर सकते हैं. ऐसा करने से सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है.

डाइटिशियन की मानें तो आयरन की कमी दूर करने के लिए आपको सिर्फ लोहे की कड़ाही में ही खाना नहीं बनाना है, बल्कि अच्छी डाइट भी लेनी होगी. आपको आयरन से भरपूर फ्रूट्स का सेवन करना होगा. शरीर में आयरन अब्जॉर्प्शन बढ़ाने के लिए अमरूद का जमकर सेवन करें. ऑरेंज जूस और विटामिन सी से भरपूर अन्य जूस का सेवन करना शुरू कर दें. आयरन की कमी दूर करने के लिए प्रोटीन रिच डाइट, अंडा, लीन चिकन और स्प्राउट्स का सेवन करना चाहिए. अगर इन सबके बावजूद आयरन की कमी है, तो डॉक्टर से मिलकर आयरन सप्लीमेंट लेना शुरू कर सकते हैं. आयरन की कमी गंभीर परेशानी की वजह बन सकती है.

यह भी पढ़ें- क्या बीयर पीने के बाद शराब पीने से होगा फायदा? क्या कहता है विज्ञान, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

यह भी पढ़ें- ये दवाएं दे सकती हैं जिंदगीभर का दर्द, भूलकर भी न करें गलतियां, लिवर-किडनी के बन जाएंगे मरीज

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source : hindi.news18.com