गढ़वाल यूनिवर्सिटी का वार्षिकोत्सव शुरू…4 दिन चलेगा कार्यक्रम, इन कॉलेजों के छात्र पहुंचे – News18

कमल पिमोली/ श्रीनगर गढ़वाल. उत्तराखंड के एकमात्र केन्द्रीय विश्वविद्यालय हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय (HNB Garhwal University) में आज यानी 19 मार्च से वार्षिकोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. चार दिनों तक चलने वाले गढ़वाल यूनिवर्सिटी एनुअल फंक्शन में विभिन्न सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी. कोरोना काल के बाद यह पहली बार होगा कि गढ़वाल विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड कॉलेज भी वार्षिकोत्सव में हिस्सा लेंगे. श्रीनगर गढ़वाल में बड़ी संख्या में अन्य कॉलेजों के छात्रों के पहुंचने को लेकर विश्वविद्यालय द्वारा आवास की व्यवस्था की गई है. हर साल गढ़वाल विश्वविद्यालय अपना वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाता है. गढ़वाल विश्वविद्यालय में उत्तराखंड समेत देशभर के कोने-कोने से छात्र पढ़ने के लिए पहुंचते हैं. एनुअल फंक्शन के दौरान विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक विरासत देखने को मिलती है.

गढ़वाल विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू (Dean Student Welfare) प्रोफेसर एमएस नेगी ने लोकल 18 से बातचीत में कहा कि 19 व 20 मार्च को अंतर संकाय, 21-22 मार्च को अंतर महाविद्यालय शैक्षणिक व सांस्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. इसके लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है. उन्होंने बताया कि शैक्षणिक प्रतियोगिताओं में क्विज, स्पीच, पेंटिंग, कविता पाठ के साथ सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में नाटक, माइम, शास्त्रीय संगीत, लोक नृत्य, कव्वाली समेत अन्य गतिविधियां शामिल हैं. अंतिम दिन पुरस्कार वितरण समारोह रखा जाएगा.

डीएवी, डॉल्फिन समेत अन्य कॉलेज करेंगे प्रतिभाग

प्रोफेसर नेगी ने आगे कहा कि इस साल वार्षिकोत्सव को धूमधाम के साथ मनाए जाने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस वर्ष समय पर आयोजन हो रहा है, ऐसे में बड़ी संख्या में छात्र व स्थानीय लोग इसमें पहुंचेंगे. कोरोना के बाद यह पहला मौका है जब यूनिवर्सिटी के वार्षिकोत्सव में पौड़ी-टिहरी परिसर के अलावा यूनिवर्सिटी से संबद्ध अन्य कॉलेज भी प्रतिभाग करेंगे. देहरादून के सबसे बड़े डीएवी पीजी कॉलेज, डीबीएस, एमकेपी, डॉल्फिन कॉलेज के अलावा अन्य कॉलेजों के छात्र भी प्रतिभाग करेंगे.

कॉलेजों के छात्र निकालेंगे झांकी

उन्होंने कहा कि 21 मार्च को श्रीनगर गढ़वाल के रामलीला मैदान से शहर के गणेश बाजार, गढ़वाली मार्ग से एनएच होते हुए बिड़ला परिसर तक झांकियां निकाली जाएंगी. इसमें गढ़वाल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजों के छात्र भी मौजूद रहेंगे. इस दौरान सभी कॉलेज अपनी झांकी में उत्तराखंड के क्षेत्र विशेष की लोक संस्कृति को दिखाएंगे. यह भी प्रतियोगी कार्यक्रम है, जिसमें सबसे बेहतर झांकी वाले कॉलेज को पुरस्कृत किया जाएगा.

Tags: Local18, Pauri Garhwal, Uttarakhand news

Source : hindi.news18.com