IPL 2024: आरसीबी की 2 बड़ी कमजोरियां इस बार भी नहीं हुईं दूर, विराट का सपना फिर ना रह जाए अधूरा! – News18

नई दिल्ली. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के फैंस ने तब राहत की सांस ली जब विराट कोहली (Virat Kohli) टीम से जुड़ गए. आरसीबी ने विराट के कैंप जॉइन करने का वीडियो डाला, जिस पर आए कॉमेंट्स बताते हैं कि टीम के फैंस कितने उत्साहित हैं. लेकिन क्या यह उत्साह आईपीएल 2024 (IPL 2024) में अंत तक बना रहेगा. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के लिए पिछले 16 सीजन की तरह इस बार भी राह मुश्किल नजर आ रही है. उसकी टीम कॉम्बिनेशन में कई कमजोरयां पहले से ही नजर आने लगी हैं.

आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च को हो रही है. इस टी20 लीग की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपरकिंग्स मुकाबले (RCB vs CSK) से हो रही है. टीम कॉम्बिनेशन देखें तो बैंगलोर का संतुलन गड़बड़ाया नजर आ रहा है. टीम में एक ओर जहां बेहतरीन बैटर्स की भरमार है तो बॉलिंग अटैक बहुत भरोसेमंद नजर नहीं आता. इस पर बात करने से पहले जान लेते हैं कि इस टीम में कौन-कौन हैं.

आरसीबी की पूरी टीम (RCB Squad): फाफ डू प्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अनुज रावत (विकेटकीपर), सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, कैमरन ग्रीन, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर, विजयकुमार विशक, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीस टॉपली, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, अल्ज़ारी जोसेफ, यश दयाल, टॉम कुरेन, लॉकी फर्ग्युसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान.

7 नंबर तक दमदार बैटर
स्पष्ट है कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम में बैटिंग में बड़े-बड़े नाम हैं. फाफ डू प्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, कैमरन ग्रीन, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, सुयश प्रभुदेसाई, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर) टॉप-7 में बैटिंग करते नजर आ सकते हैं. इनमें से मैक्सवेल और कैमरन ग्रीन गेंदबाजी में भी दो-दो हाथ करेंगे. यानी इस टीम को 4 स्पेशलिस्ट गेंदबाजों की ही जरूरत होगी.

सिराज करेंगे पेस अटैक की अगुवाई
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बॉलिंग अटैक की अगुवाई मोहम्मद सिराज करेंगे. टीम के पास तेज गेंदबाजी में लॉकी फर्ग्युसन, रीस टॉपली, टॉम करेन और अल्जारी जोसेफ के रूप में 4 विदेशी पेस बॉलर मौजूद हैं. लेकिन प्लेइंग इलेवन में इनमें से एक को ही जगह मिलने की उम्मीद है. प्लेइंग इलेवन में बाकी तीन विदेशी डू प्लेसी, मैक्सवेल और कैमरन ग्रीन हो सकते हैं.

कर्ण शर्मा लीडिंग स्पिनर
यानी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन में 4 स्पेशलिस्ट गेंदबाजों में 3 भारतीय होंगे. इन तीन गेंदबाजों में एक स्पिनर भी होगा. भारत के ये तीन गेंदबाज मोहम्मद सिराज, आकाशदीप और कर्ण शर्मा हो सकते हैं. लेग स्पिनर कर्ण शर्मा के पास घरेलू क्रिकेट का अपार अनुभव है. इसके बावजूद कर्ण को स्पिनरों की उस लीग में नहीं रखा जा सकता जिसमें कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, एडम जंपा हैं. तेज गेंदबाज सिराज और आकाशदीप नई गेंद से तो बेहतरीन रहे हैं, लेकिन डेथ ओवर्स में उन्हें मुश्किल हो सकती है.

यही कारण है कि आईपीएल टीमों में सबसे बेहतरीन बैटिंग लाइन अप होने के बावजूद रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर को एक्सपर्ट खिताब की वैसे दावेदारों में शामिल नहीं करते, जैसे चेन्नई सुपर किंग्स या मुंबई इंडियंस को करते हैं.

Tags: IPL 2024, Rcb, Royal Challengers Bangalore, Virat Kohli

Source : hindi.news18.com