रामलला रोजाना बदल-बदलकर पहनते हैं कपड़े, Local18 से बोले डिजाइनर मनीष त्रिपाठी – News18

आकांक्षा दीक्षित/ दिल्लीः अयोध्या राम जन्मभूमि में विराजमान भगवान राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और हनुमान की मुर्तियों को खादी सिल्ट के बने कपड़े पहनाए गए. इन कपड़े को खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड की तरफ से डिजाइनर मनीष त्रिपाठी ने डिजाइन किया है. मनीष त्रिपाठी की डिजाइनिंग की हर तरफ तारीफ हो रही है. तो चलिए उनसे बात करते हैं और जानते हैं कि उनको कैसे भगवान के कपड़े डिज़ाइन करने का ये शुभ अवसर मिला.

डिज़ाइनर मनीष त्रिपाठी ने लोकल 18 की टीम से बातचीत करते वक़्त बताया कि लोग अब उन्हें भगवान के डिज़ाइनर के नाम से बुलाते हैं, जिसे सुनकर वे अपने आप पर काफ़ी गर्व महसूस करते हैं. उन्होंने बताया कि उन्होंने तीन साल पहले UP खादी के सहयोग से रामलला की छोटी मूर्ति के कपड़े बनाकर उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंप दी. जोकि मंदिर के पुजारी और उन्हें काफ़ी पसंद आयी, इसी कड़ी में कई बार प्रयत्न करने के बाद उन्हें रामलला की वस्त्र बनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.

दिन के अनुसार पहनते कपड़े
मनीष त्रिपाठी ने बताया कि जब से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई है, तबसे उन्होंने एक भी कपड़ा रिपीट नहीं किया और वो प्रतिदिन रंग के अनुसार कपड़े पहनते हैं. सोमवार को रामल्ला सफ़ेद, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को क्रीम, शनिवार को नीला और रविवार को गुलाबी रंग के वस्त्र धारण करते हैं. जोकि ऑथेंटिक और प्योर खादी से बने होते हैं. वहीं रामलीला कि मौसम और दिन के अनुसार एक लिस्ट बनी है, जिसके अनुसार रामल्ला कपड़े पहनते हैं.

भक्त भी पहना सकते हैं कपड़े
मनीष त्रिपाठी ने बताया कि अभी तक तो वो ही रामलला को वस्त्र पहना रहे हैं. लेकिन भगवान पर सबका हक़ है, ये कहकर मनीष ने बताया कि अगर कोई अपनी इच्छा और श्रद्धा से भगवान को वस्त्र पहनना चाहता है तो वो उन्हें इंस्टाग्राम पर संपर्क करके उनके द्वारा वस्त्र तैयार करा के भगवान को अर्पित कर सकता है.

Tags: Ayodhya Big News, Ayodhya ram mandir, Local18, Ram Lala

Source : hindi.news18.com