IPL के खास लम्‍हे, एक ही दिन दो बॉलर ने ली हैट्रिक, एक ही पारी में बने दो शतक… – News18

नई दिल्‍ली. आईपीएल के 2024 सीजन के लिए अब चंद दिन शेष हैं. IPL 2024 का रंगारंग आगाज  22 मार्च को होगा. टूर्नामेंट का शुरुआती मैच गत चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (CSK Vs RCB) के बीच खेला जाएगा. वर्ष 2008 से प्रारंभ हुए इस क्रिकेट महोत्‍सव के दौरान फैंस को रोमांचक क्रिकेट की दावत मिली है. यही कारण है कि हर गुजरते सीजन के साथ IPL की पॉपुलरिटी ऊंचाई छूती जा रही है.

इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान फैंस कई नजदीकी मुकाबलों के रोमांच से तो रूबरू हुए ही हैं, कई प्‍लेयर्स के दिलकश प्रदर्शन ने भी उनके दिल जीते हैं. टूर्नामेंट में अब तक 87 शतक लगाए जा चुके हैं जबकि 22 हैट्रिक दर्ज की गई हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम आईपीएल में सर्वाधिक 7 सैकड़े दर्ज हैं जबकि सबसे अधिक तीन हैट्रिक लेग स्पिनर अमित मिश्रा (Amit Mishra) के नाम पर हैं. आईपीएल के खास अवसर की बात करें तो दो मौके ऐसे आए हैं जब किसी एक टीम के दो बैटरों ने पारी में शतक जमाए हैं. इसके अलावा 2017 के सीजन में एक ही दिन में दो बॉलर हैट्रिक बनाने का कारनामा कर चुके हैं.

IPL 2024: रफ्तार के इन सौदागरों की साख दांव पर, भरोसे पर खरे उतरेंगे या फिर होंगे नाकाम!

दो मौकों पर एक पारी में दो बैटर जड़ चुके शतक

एक पारी में दो बैटरों के शतक जमाने का मौका पहली बार आईपीएल 2016 में आया था जब 14 मई को RCB के एबी डिविलियर्स (129*) और विराट कोहली (109) ने गुजरात लायंस के खिलाफ शतक जड़े थे. दोनों बैटरों के योगदान के बल पर RCB टीम 20 ओवर्स में 3 विकेट पर 248 रन बनाने में सफल रही थी. जवाब में गुजरात लायंस 18.4 ओवर में 104 पर ही ढेर हो गई थी और मैच 144 रन के बड़े अंतर से हार गई थी.

आईपीएल की एक पारी में दो बैटरों के शतक जड़ने का कारनामा IPL 2019 में फिर दोहराया गया जब सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर (100*) और जॉनी बेयरस्‍टो (114) ने आरसीबी के खिलाफ शतक जमाए . मैच में सनराइजर्स ने 20 ओवर्स में दो विकेट खोकर 231 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया था और फिर आरसीबी को 113 रन पर आउट कर दिया था. मैच SRH टीम 118 रन से जीती थी.

IPL 2023 में जो प्‍लेयर हुआ खूब ट्रोल, उसके आगे कोहली और रोहित की चमक भी फीकी

IPL 2017 में एक ही दिन बनी थी दो हैट्रिक

IPL में एक ही दिन दो हैट्रिक बनने की बात करें तो ऐसा 2017 के सीजन में 14 अप्रैल को हुआ था. सैमुअल बद्री और एंड्रूय टाय ने यह हैट्रिक दर्ज की थीं. मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में आरसीबी के सैमुअल बद्री (Samuel Badree) ने हैट्रिक सहित कुल चार विकेट लिए थे. ‘प्‍लेयर ऑफ द मैच’ बद्री ने  MI के पार्थिव पटेल, मिचेल मैकक्‍लेंघन और रोहित शर्मा को लगातार गेंदों पर शिकार बनाया था. भारतीय मूल के इस कैरेबियाई बॉलर ने अपने चार ओवर के स्‍पैल में महज 9 रन देकर 4 विकेट लिए थे. हालांकि बद्री की इस हैट्रिक के बावजूद आरसीबी को 4 विकेट की हार का सामना करना पड़ा था. मैच में पहले बैटिंग करते हुए आरसीबी की टीम 20 ओवर्स में पांच विकेट खोकर 142 रन ही बना सकी थी. जवाब में बद्री की ओर से दिए गए झटकों के बावजूद MI ने टारगेट छह विकेट खोकर हासिल कर लिया था.

IPL में सचिन और विराट के पहले शतक से जुड़े रोचक संयोग, फैंस हो जाएंगे हैरान

अंकित शर्मा, मनोज तिवारी और शार्दुल बने थे टाय के शिकार

IPL, IPL 2024, Virat Kohli, AB de Villiers, David Warner, Jonny Bairstow, RCB, SRH, Samuel Badree, Andrew Tye, आईपीएल 2024, आईपीएल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्‍टो,आरसीबी, सनराइजर्स, सैमुअल बद्री, एंड्रयू टाय

14 अप्रैल को ही राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लायंस (RPS Vs GL) के अगले मैच में भी  हैट्रिक बनी थी. यह हैट्रिक गुजरात लायंस के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाय (Andrew Tye) ने बनाई थी. मैच में पहले बैटिंग करते हुए RPS की टीम ने 20 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 171 रन बनाए थे. मैच के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी रहे टाय ने चार ओवर के स्‍पैल में 17 रन देकर पांच विकेट लिए थे. पारी के 20वें ओवर की अपनी पहली तीन गेंदों पर उन्‍होंने अंकित शर्मा, मनोज तिवारी और शार्दुल ठाकुर को आउट कर हैट्रिक पूरी की थी. जवाब में गुजरात लायंस ने टारगेट तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया और मैच सात विकेट से अपने नाम किया था.

क्रिकेट के ‘बैडबॉय’; कोई अंपायर से उलझा, कोई पुलिस से तो किसी का साथी से पंगा

दोनों हैट्रिक में एक जैसा पैटर्न – कैच, कैच और फिर बोल्‍ड
इसे संयोग ही माना जाएगा कि 14 अप्रैल 2017 को बनी दोनों हैट्रिक का सीक्वेंस एक जैसा रहा. बद्री और टााय, दोनों ने पहले दो विकेट कैच आउट के तौर पर और आखिरी विकेट बोल्ड के तौर पर लिया. RCB Vs MI के मैच में बद्री ने पार्थिव पटेल को गेल के हाथों कैच कराने के बाद अगली गेंद पर मैकक्‍लेंघन को मंदीप सिंह से कैच कराया और फिर रोहित शर्मा को बोल्‍ड किया. इसी तरह RPS Vs GLके मैच में एंड्रयू टाय ने अंकित शर्मा को मैक्‍कुलम से कैच कराया, अगली गेंद पर उन्‍होंने मनोज तिवारी को ईशान किशन से कैच कराया जबकि ओवर की तीसरी गेंद पर शार्दुल को बोल्‍ड किया.

Tags: David warner, IPL, IPL 2024, Jonny Bairstow, Virat Kohli

Source : hindi.news18.com