शराब घोटोले में केजरीवाल के अरेस्‍ट का क्‍या है ग्राउंड? ED ने लगाए थे यह आरोप – News18

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने द‍िल्‍ली शराब घोटाले नीति से जुड़े मनी लॉन्‍ड्र‍िंग के मामले में गुरुवार रात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया है. बताया जा रहा है क‍ि अरव‍िंद केजरीवाल से 2 घंटे की पूछताछ के बाद जांच एजेंसी ने ग‍िरफ्तार क‍िया है. इस मामले में अरव‍िंद केजरीवाल के वकील शुक्रवार सुबह सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश के समक्ष याच‍िका दाख‍िल करेंगे और इस मामले में राहत देने की मांग करेंगे.

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल को एजेंसी की किसी ग‍िरफ्तारी पर रोक लगाने से राहत देने से इनकार करने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया. पद पर रहने के दौरान किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी का यह पहला मामला है. अधिकारियों ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश के शीघ्र बाद, ईडी की एक टीम उनके आवास पर पहुंची और तलाशी ली. इसके बाद, केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया.

अरविंद केजरीवाल पर आरोप..

1. ईडी कि जांच में सामने आया है क‍ि प्रोसीड ऑफ क्राइम के दौरान 338 करोड रुपए आम आदमी पार्टी तक पहुंचे. दरअसल, मनीष सिसोदिया की बेल पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट ने 338 करोड रुपए की मनी ट्रेल अदालत के सामने रखे थे, जिसमें यह साबित हो रहा था कि आबकारी नीति के दौरान शराब माफिया से 338 करोड़ रुपए आम आदमी पार्टी तक पहुंचे. ईडी की दलील थी क‍ि पार्टी के संरक्षक अरविंद केजरीवाल है इसलिए उनसे पूछताछ करना जरूरी है.

2. आबकारी घोटाले के आरोपी इंडोस्पिरिट के डायरेक्टर समीर महेंद्रू ने पूछताछ में ईडी को बताया कि अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी विजय नायर ने उसकी मुलाकात फेस टाइम एप के जरिये अरविंद से करवाई थी. इसमें अरविंद केजरीवाल ने उससे बोला था कि विजय नायर उसका आदमी है और उसे नायर पर भरोसा रखना चाहिए.

3. नई आबकारी नीति को लेकर मीटिंग अरविंद केजरीवाल के घर पर भी हुई थी.

4.. मनीष सिसोदिया के तत्कालीन सचिव सी अरविंद ने पूछताछ के दौरान बताया कि आबकारी नीति में 6 प्रत‍िशत का मार्जिन प्रॉफिट था, जिसे अरविंद केजरीवाल की मंजूरी से ही 12 फीसदी किया गया था यानी आबकारी नीति बनाने में अरविंद केजरीवाल की भी भूमिका थी.

5. नई आबकारी नीति को लेकर जो कैबिनेट बैठक हुई थी वह कैबिनेट बैठक मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई जाती है.

इन्हीं पांच बिंदुओं को आधार बनाकर ईडी केजरीवाल से पूछताछ की थी और इन्‍हीं ग्राउंड पर पुल‍िस ने अरेस्‍ट भी क‍िया है.

Tags: Arvind kejriwal, Delhi liquor scam, Directorate of Enforcement

Source : hindi.news18.com