सस्ता कोर्स.. लाखों का मिलता है पैकेज, पढ़ाई करते ही लग जाती है नौकरी.. – News18

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया. आजकल युवाओं को डिग्री के साथ-साथ तकनीकी ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है. पूर्णिया जिले में लगभग 4 सरकारी आईटीआई कॉलेज पुरुषों के लिए और 1 महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है. यानी कुल 5 सरकारी आईटीआई कॉलेज पूर्णिया जिला में मौजूद हैं. वहीं, इन प्रशिक्षण केंद्र में छात्रों का अलग-अलग ट्रेड में नामांकन कराना होता है. इन कॉलेज में नामांकन के लिए आवेदकों को कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है. वहीं, यहां से बच्चों का प्लेसमेंट भी अच्छी कंपनी में अच्छे पैकेज पर होता है.

पूर्णिया जिला के मरंगा बियाडा स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य ई.संतोष कुमार कहते हैं कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पूर्णिया में पिछले 5 साल में सरकारी विभाग में लगभग 74 से अधिक छात्र छात्राओं का चयन हुआ है. इन सभी चयनित छात्र-छात्राओं का सालाना 7 लाख से अधिक का पैकेज दिया जा रहा है. वहीं, इन सभी छात्र-छात्राओं का चयन भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड और एयरफोर्स सहित अन्य कहीं सरकारी विभागों में किया गया है. वहीं इस औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पूर्णिया में 2 वर्षीय और 1 वर्षीय दोनों तरह के कोर्स कराए जाते हैं. दो वर्षीय कोर्स में इलेक्ट्रीशियन फिटर, डीजल मैकेनिक और आर एंड एसी टेक्नीशियन के साथ आईसीटीएसएम के कोर्सेस भी कराए जाते हैं. एक वर्षीय कोर्स में मैकेनिक डीजल और वेल्डर के कोर्स कराए जाते हैं.

रोजगार दिलाने के लिए लगाया जाता कैंप
प्राचार्य ई.संतोष कुमार Local 18 से बात करते हुए कहा कि संस्थान स्तर पर केंद्र सरकार के द्वारा प्रायोजित प्रधानमंत्री अप्रेंटिस मेले का आयोजन होता आ रहा है. जिसमें स्थानीय नियोक्ता और बाहर के आए नियोक्ता के द्वारा छात्र-छात्राओं का निजी क्षेत्र में कैंपस सिलेक्शन किया जाता है. जिसमें चयनित छात्र-छात्राओं को प्रतिमाह ₹21000 से ₹25000 तक का वेतनमान के अलावा इंसेंटिव अतिरिक्त खर्च भी दिया जाता है. उन्होंने कहा कि इस संस्थान में वर्तमान समय में छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके इसके लिए श्रम संसाधन विभाग बिहार पटना और TATA TECH Team टाटा टीम के साथ करार हुआ है. उन्होंने कहा सभी आईटीआई में टाटा टेक वर्कशॉप का निर्माण कराया जा रहा है. जिसमें छात्रों को शॉर्ट-टर्म ट्रेनिंग देकर जल्द से जल्द प्लेसमेंट की व्यवस्था कराई जाएगी. इस परिपेक्ष में आईटीआई पूर्णिया प्रशिक्षण में टाटा टेक वर्कशॉप का निर्माण भी हो चुका है और आने वाले अगले महीने के 1 अप्रैल 2024 से प्रथम बैच का प्रशिक्षण भी प्रारंभ कर दिया जाएगा. जिससे कि आने वाले समय में अधिक से अधिक प्रशिक्षण कर रहे छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट और रोजगार का मौका मिल सके.

Tags: Bihar News, Education news, Local18, Purnia news

Source : hindi.news18.com