6 मैच 21 विकेट… 'वंडर ब्वॉय' की आईपीएल में एंट्री, अंडर 19 वर्ल्ड कप में मचा चुका है तबाही, MI के लिए करेगा गेंदबाजी – News18

हाइलाइट्स

17 साल के क्वेन मफाका अंडर 19 वर्ल्ड कप में मचा चुके हैं तबाही
मफाका की खतरनाक यॉर्कर बल्लेबाजों के लिए काल है

नई दिल्ली. अंडर 19 वर्ल्ड कप में वंडर ब्वॉय बनकर उभरे साउथ अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज क्वेना मफाका को आईपीएल कॉन्ट्रेक्ट मिल गया है. मफाका पहली बार इस टी20 लीग में अपनी तेज गेंदबाजी से जलवा बिखेरते हुए नजर आएंगे. उन्हें मुंबई इंडियंस ने चोटिल श्रीलंका के तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका की जगह पर अपने साथ जोड़ा है. मफाका ने इस वर्ष अंडर 19 वर्ल्ड कप में अपनी तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों के लिए काल बनकर सामने आए थे. साउथ अफ्रीका के इस युवा पेसर की शक्ल उनके हमवतन स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा से मिलती है. ऐसे में मफाका को ‘बेबी रबाडा’ भी कहा जा रहा है. मफाका सटीक लाइन लेंथ के लिए जाने जाते हैं. वह वर्ल्ड क्रिकेट में तेजी से उभरते हुए एक बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं.

श्रीलंका का 23 वर्षीय तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका (Dilshan Madushanka) बांग्लादेश के खिलाफ हाल में समाप्त हुई वनडे सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे. मुंबई इंडियंस ने उन्हें आईपीएल नीलामी में 4.6 करोड रुपए में खरीदा था. दक्षिण अफ्रीका के क्वेना मफाका (Kwena Maphaka)  ने अभी तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है लेकिन इस 17 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अंडर 19 विश्व कप में 9.71 की औसत से 21 विकेट लिए थे और उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था.

मोहम्मद शमी के रिप्लेसमेंट का हुआ ऐलान… गुजरात टाइटंस टीम से जुड़ा ये गेंदबाज, फ्रेंचाइजी ने 50 लाख में अपना बनाया

उन्हीं की वजह से क्रिकेट देखना शुरू किया… उनके जैसा बनने का सपना देखा.. विराट से मिलकर फूले नहीं समा रहीं RCB की ‘क्वीन’

क्वेना मफाका की खतरनाक यॉर्कर का जवाब ढूढना मुश्किल
क्वेना मफाका की खतरनाक यॉर्कर का जवाब बल्लेबाजों के पास नहीं है. उन्होंने अंडर 19 वर्ल्ड कप में 3 बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किए. क्वेना मफाका आईपीएल 2024 ऑक्शन में सबसे युवा खिलाड़ी के रूप में उतरे थे. हालांकि ऑक्शन में उनपर किसी फ्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई. 8 अप्रैल 2006 को जोहानिसबर्ग में जन्मे क्वेना मफाका बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. जो इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू के इंतजार में हैं. मफाका साउथ अफ्रीका अंडर 19, साउथ अफ्रीका ए और साउथ अफ्रीका टी20 लीग की टीम पार्ल रॉयल्स की ओर से क्रिकेट खेल चुके हैं.

क्वेना मफाका का क्रिकेट करियर
क्वेना मफाका ने साउथ अफ्रीका की ओर से 2 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 7 विकेट चटकाए हैं वहीं लिस्ट ए के दो मैचों में उनके नाम 3 विकेट दर्ज हैं. 9 टी20 मैचों में मफाका के नाम 13 विकेट दर्ज हैं. मफाका को खेल विरासत में मिला है.

Tags: Indian premier league, IPL, Mumbai indians

Source : hindi.news18.com