99 बार बोली लगाई, तब जाकर बिका गेंदबाज, बना सबसे महंगा खिलाड़ी, आईपीएल में 8 साल बाद उतरेगा – News18

नई दिल्ली. आईपीएल में इस बार अगर किसी एक खिलाड़ी पर सबसे अधिक नजर रहने वाली है तो वह मिचेल स्टार्क हैं. ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) के लिए आईपीएल ऑक्शन में ऐतिहासिक लड़ाई देखने को मिली थी. उन पर इतनी बार बोली लगाई, जितनी आईपीएल के इतिहास में पहले कभी नहीं देखी गई. पूरे 99 बार. आखिरी बोली कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने लगाई. रुपए 24.75 करोड़… बस इसके बाद बाकी हर फ्रेंचाइजी ने हार मान ली और स्टार्क केकेआर के हो गए.

मिचेल स्टार्क 8 साल बाद आईपीएल (Indian Premier League) में खेलते नजर आएंगे. वे आखिरी बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 2015 में खेले थे. इसके बाद से वे कभी ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम को पहली प्राथमिकता देने के चलते तो कभी चोट के चलते आईपीएल में नहीं खेले. साल 2028 में कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने उन्हें 9.40 करोड़ में खरीदा जरूर, लेकिन वे मैदान पर चोट के कारण नहीं उतर पाए. केकेआर की छह साल पुरानी ख्वाहिश अब पूरी हो रही है. स्टार्क अब केकेआर के लिए खेलने जा रहे हैं.

केएल राहुल क्या टीम के लिए देंगे बलिदान, नहीं तो बिगड़ेगा LSG का बैटिंगऑर्डर, पेस अटैक भी कमजोर…

लंबे इंतजार और भारी-भरकम कीमत के चलते मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) पर आईपीएल 2024 में बहुत दबाव रहने वाला है. स्टार्क को जानने वाले यह भी जानते हैं कि दबाव में ही उनका बेस्ट प्रदर्शन निकलकर आता है. वर्ल्ड कप 2023 इसका बड़ा गवाह है. भारत में खेले गए इस वर्ल्ड कप के लीग मैचों में स्टार्क रंग में नहीं थे. क्रिकेट एक्सपर्ट से लेकर फैंस तक उनकी फॉर्म से परेशान थे. लेकिन जब बारी आई नॉकआउट मैचों की, यानी सेमीफाइनल और फाइनल की, तब स्टार्क अपनी सुप्रीम फॉर्म में लौट चुके थे.

99 बार बोली… 99 ही है हाईएस्ट स्कोर
अब जब केकेआर की टीम श्रेयस अय्यर की कप्तानी में आईपीएल 2024 में उतरेगी तो स्टार्क से उसी सुप्रीम फॉर्म की उम्मीद करेगी. पहली ही गेंद से विकेट चटकाने वाले मिचेल स्टार्क लोअर ऑर्डर में अच्छी खासी बैटिंग भी कर लेते हैं. टेस्ट क्रिकेट में 10 अर्धशतक इसके गवाह हैं. एक दिलचस्प बात- मिचेल स्टार्क का टेस्ट क्रिकेट में हाईएस्ट स्कोर 99 है और केकेआर ने उन्हें आईपीएल ऑक्शन में 99वीं बोली लगाकर ही जीता था.

केकेआर ने 9 साल पहले जीता था खिताब
89 टेस्ट और 121 वनडे मैच खेल चुके मिचेल स्टार्क को ऑस्ट्रेलिया बड़े ही स्ट्रेटजिक तरीके से इस्तेमाल करता है. चाहे बॉलिंग चेंज हो या वर्क लोड मैनेजमेंट के तहत रेस्ट देना. मिचेल स्टार्क का कप्तान हमेशा ही ख्याल रखता है. केकेआर को भी यह ध्यान रखना होगा. 34 साल के इस खिलाड़ी का इतिहास चोट से भरा पड़ा है. ऐसे में केकेआर मैनेजमेंट को यह भी सोचना पड़ेगा कि स्टार्क को सारे मैच में खिलाया जाए या उन्हें बीच में रेस्ट भी दिया जाए. जो भी हो. यह तय है कि केकेआर की आईपीएल 2024 में कामयाबी काफी हद तक मिचेल स्टार्क पर निर्भर करेगी, जो 9 साल से खिताब का इंतजार कर रही है. कोलकाता नाइटराइडर्स ने आखिरी बार 2014 में आईपीएल जीता था.

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम (Kolkata Knight Riders full Squad): श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, रिंकू सिंह, मनीष पांडे, रहमानुल्लाह गुरबाज, फिल साल्ट, आंद्रे रसेल, वेंकटेश अय्यर, मिचेल स्टार्क, सुनील नरेन, शेरफेन रदरफोर्ड, अनुकूल रॉय, सुयश शर्मा, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, केएस भरत, चेतन सकारिया, अंगकृष रघुवंशी, रमनदीप सिंह, मुजीब उर रहमान, दुष्मंथा चमीरा, साकिब हुसैन.

Tags: Indian premier league, IPL 2024, KKR, Kolkata Knight Riders, Mitchell Starc

Source : hindi.news18.com