IPL की 'अनलकी टीम' जिसके खिलाड़ियों ने बनाए रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड, पर कभी नहीं जीत पाए खिताब – News18

नई दिल्‍ली. किसी भी टीम का अच्‍छा प्रदर्शन कुछ प्‍लेयर्स के इंडिवजुअल परफॉर्मेंस के बजाय एक यूनिट के रूप में कांबिनेशन के ‘क्लिक’ होने पर निर्भर करता है. अन्‍य खेलों की तरह यह बात क्रिकेट पर भी लागू होती है. संभवत: यही कारण है कि व्‍यक्तिगत प्रदर्शन में ज्‍यादातर सीजन में चमक दिखाने के बावजूद विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) अब तक IPL खिताब नहीं जीत सकी है.

2008 से प्रारंभ हुए आईपीएल में RCB के प्‍लेयर्स ने अब तक चकाचौंध बिखरते हुए अपने प्रदर्शन से फैंस के दिलों पर राज किया है लेकिन तीन बार फाइनल में स्‍थान बनाने के बावजूद विजेता ट्रॉफी उसकी पहुंच से बाहर रही है. बैटिंग डिपार्टमेंट की बात करें तो आईपीएल का हर बड़ा रिकॉर्ड RCB के प्‍लेयर्स के नाम पर हैं लेकिन नॉकआउट राउंड में टीम उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाती जैसी जरूरत होती है. इसका कारण कुछ प्‍लेयर्स पर जरूरत से ज्‍यादा निर्भरता, दबाव में बिखरने और कुछ हद तक किस्‍मत का साथ न मिलने को माना जा सकता है.

99 बार बोली लगाई, तब जाकर बिका गेंदबाज, बना सबसे महंगा खिलाड़ी, आईपीएल में 8 साल बाद उतरेगा

IPL 2024 का आगाज 22 मार्च से होने जा रहा है आरसीबी के फैंस को उम्‍मीद है कि इस बार उनके टीम के प्‍लेयर्स रिकॉर्ड बनाने के साथ ही ट्रॉफी जीतने की उनकी हसरत को पूरा करेंगे. बता दें, इस साल की विमेंस प्रीमियर लीग यानी WPL में स्‍मृति मंधाना की अगुवाई वाली आरसीबी चैंपियन बनी है.

IPL के खास लम्‍हे, एक ही दिन दो बॉलर ने ली हैट्रिक, एक ही पारी में बने दो शतक

नजर डालते हैं IPL में RCB के प्‍लेयर्स के अब तक प्रदर्शन और रिकॉर्ड्स पर..

विराट के सर्वाधिक रन और शतक, एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन भी

आईपीएल में अब तक सबसे ज्‍यादा रन और शतक जमाने का रिकॉर्ड आरसीबी के विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम पर है. विराट टूर्नामेंट के 237 मैचों में अब तक सर्वाधिक 7263 रन बना चुके हैं इसमें सात शतक शामिल हैं. यही नहीं, आईपीएल के एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी ‘किंग कोहली’ के नाम पर है जिन्‍होंने 2016 के सीजन में चार सैकड़ों के साथ 973 रन बनाए थे. उनके अलावा कोई अन्‍य बैटर आईपीएल में 900 रन के आंकड़े को नहीं छू सका है.

गेल के नाम सबसे बड़े स्‍कोर, पारी में सबसे ज्‍यादा 6 का रिकॉर्ड

IPL 2024, IPL, Virat Kohli, AB De Villiers, Chris Gayle, RCB, आईपीएल 2024, विराट कोहली, इंडियन प्रीमियर लीग, आईपीएल, एबी डिविलियर्स, युजवेंद्र चहल, आरसीबी, क्रिस गेल

RCB की ओर से 2011 से 2017 तक सात सीजन खेलने वाले क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम आईपीएल में सबसे अधिक निजी स्‍कोर और सबसे अधिक छक्‍के जड़ने का रिकॉर्ड है. 2013 के सीजन में उन्‍होंने आरसीबी की ओर से पुणे वॉरियर्स के खिलाफ नाबाद 175 रन की धमाकेदार पारी खेली थी जो टूर्नामेंट का अब तक का टॉप स्‍कोर है. इस पारी में ‘यूनिवर्स बॉस’ ने 17 छक्‍के लगाए थे, टूर्नामेंट की एक पारी में अब तक इससे ज्‍यादा या इसके बराबर छक्‍के नहीं लगे हैं. यही नहीं, इस पारी के दौरान गेल ने एक पारी में चौकों-छक्‍कों से सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया था जो अब तक कायम है. उनके नाबाद 175 रनों में से 154 (17 छक्‍के और 13 चौके) बाउंड्री के जरिये आए थे.

2021 तक आईपीएल में खेले गेल के नाम आईपीएल में सबसे ज्‍यादा छक्‍के (357) जड़ने का रिकॉर्ड भी है. आरसीबी के अलावा कोलकाता और पंजाब की फ्रेंचाइजी का भी वे हिस्‍सा रहे लेकिन इसमें से ज्‍यादा छक्‍के उन्‍होंने RCB के लिए खेलते हुए ही लगाए.

IPL 2024 में उमरान मलिक सहित इन स्‍पीडस्‍टर की साख दांव पर, फिर भरोसा जीतेंगे या होंगे नाकाम!

IPL की सबसे बड़ी दो पार्टनरशिप में विराट- डिविलियर्स शामिल 
IPL की अब तक की दो सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी आरसीबी के बैटरों के नाम हैं. इस टीम के विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की जोड़ी (Virat Kohli-AB de Villiers) ने 2016 के सीजन में गुजरात लायंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 229 रनों की साझेदारी की थी. यही दोनों बैटर 2015 सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दूसरे विकेट के ही लिए नाबाद 215 रन जोड़ चुके हैं.

सबसे बड़ा टोटल भी आरसीबी के नाम
आईपीएल के किसी मैच में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी RCB के नाम पर है. इस टीम ने 2013 में पुणे वारियंस के खिलाफ 13.15 के रन रेट से 20 ओवर्स में 263 रन का स्‍कोर बनाया था.

क्रिकेट के ‘बैडबॉय’; कोई अंपायर से उलझा, कोई पुलिस से तो किसी का साथी से पंगा

दो IPL में 800+ रन जोड़ चुकी RCB की जोड़ी
आईपीएल में एक सीजन में बैटर्स की जोड़ी के 800 से अधिक रन जोड़ने का रिकॉर्ड आरसीबी ने दो बार बनाया है. खास बात यह कि विराट कोहली इन दोनों ही जोड़ियों का हिस्‍सा रहे हैं. 2016 के सीजन में विराट ने एबी डिविलयर्स के साथ 800+ की साझेदारी की जबकि 2023 के सीजन में फाफ डु प्‍लेसी के साथ.

एक सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट
आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड संयुक्‍त रूप से हर्षल पटेल और ड्वेन ब्रावो के नाम पर है. हर्षल ने 2021 के सीजन में आरसीबी और ब्रावो ने 2013 के सीजन में सीएसके की ओर से खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था. यही नहीं, आईपीएल में सबसे अधिक विकेट युजवेंद्र चहल (187)के नाम पर है जो 2013 से 2021 तक आठ सीजन आरसीबी की ओर से ही खेले.चहल पिछले दो सीजन से राजस्‍थान रॉयल्‍स का हिस्‍सा हैं और IPL 2024 में भी RR के ओर से खेलेंगे.

IPL 2024 में ये अनकैप्‍ड प्‍लेयर जीतेंगे दिल!, चौकों-छक्‍कों से मचाते हैं ‘तबाही’

खिताब क्‍यों नहीं जीत पाती RCB?
दो-तीन बैटरों पर अत्‍यधिक निर्भरता और कमजोर बॉलिंग लाइनअप RCB के अब तक खिताब न जीत पाने का प्रमुख कारण है. इसके अलावा नॉकआउट राउंड में बिखरना और कुछ हद तक तकदीर का साथ न मिलना भी टीम के खिलाफ गया है. शुरुआती सीजन में टीम विराट, गेल और डिविलियर्स की तिकड़ी पर ज्‍यादा निर्भर थी जबकि अब इसका बैटिंग प्रदर्शन विराट, डुप्‍लेसी और मैक्‍सवेल के इर्दगिर्द ही केंद्रित है. इनके न चल पाने पर मुश्किलें बढ़ जाती हैं.

इसी तरह तेज बॉलिंग में सिराज और स्पिन बॉलिंग में चहल पर टीम बहुत अधिक निर्भर रही. अब चहल के भी साथ न होने से ‘वैक्‍यूम’ बन गया है. ‘युजी’ की कमी रिस्‍ट स्पिनर कर्ण शर्मा पूरी कर पाएंगे, इस पर संदेह है. टीम ने इस बार अल्‍जारी जोसेफ और यश दयाल को अपने साथ जोड़ा है लेकिन ये अकसर महंगे रहते हैं. हर्षल पटेल जैसे चतुर गेंदबाज की कमी खल सकती है जो इस सीजन में पंजाब किंग्‍स से खेलते नजर आएंगे. टीम पूर्व में क्‍वालिटी ऑलराउंडर को अपने साथ जोड़ने में नाकाम रही है. हालांकि मौजूदा सीजन में कैमरन ग्रीन को मुंबई इंडियंस से अपने साथ लाना अच्‍छा कदम माना जा सकता है.

Tags: AB De Villiers, Indian Premier Leauge, IPL, IPL 2024, Virat Kohli, Virat Kohli Record, Virat Kohli T20 Record

Source : hindi.news18.com