ऋतुराज से पहले किसकी-किसकी कप्तानी में आईपीएल खेल चुके धोनी, क्या आप जानते हैं ये 2 नाम – News18

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग में 22 मार्च 2024 ऐतिहासिक तारीख बन गई है. आईपीएल में यह एक नए युग की शुरुआत जैसा है, जब एमएस धोनी ऐसे खिलाड़ी की कप्तानी में खेलेंगे, जो उससे तकरीबन 15 साल छोटा है. ऋतुराज ऐसे तीसरे खिलाड़ी होंगे, जिनकी कप्तानी में एमएस धोनी आईपीएल में खेलेंगे. आईपीएल 2024 का यह ऐतिहासिक मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच आज शुक्रवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा.

चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल 2024 की शुरुआत से ठीक एक दिन पहले अपना कप्तान बदल दिया. अब एमएस धोनी नहीं, ऋतुराज गायकवाड़ सीएसके की कप्तानी करेंगे. ऋतुराज गायकवाड़ चौथे ऐसे खिलाड़ी हैं, जो चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी करेंगे. उनसे पहले एमएस धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा सीएसके की कप्तानी कर चुके हैं.

एमएस धोनी ने आईपीएल में अब तक 235 मैचों में कप्तानी की है. यह आईपीएल का 17वां सीजन है. धोनी इनमें से 14 सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेले. 2016 और 2017 में चेन्नई सुपरकिंग्स पर बैन लगा तो धोनी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेलते नजर आए. धोनी ने 2016 में पुणे की कप्तानी की. साल 2017 में स्टीव स्मिथ को पुणे सुपरजायंट्स का कप्तान बना दिया गया. इस तरह धोनी पहली बार किसी कप्तान के अंडर में आईपीएल में खेले. स्मिथ आईपीएल में धोनी के पहले कप्तान बने.

IPL की अकेली टीम, जिसमें ऑस्ट्रेलिया-अफ्रीका-वेस्टइंडीज का एक भी खिलाड़ी नहीं, फिर भी थर्राते हैं विरोधी

साल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी को बदलकर रवींद्र जडेजा को कप्तान बनाया. इस तरह धोनी आईपीएल में दूसरी बार किसी कप्तान (जडेजा) के अंडर में खेले. अब वे ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में खेलेंगे. यानी, स्टीव स्मिथ, रवींद्र जडेजा और ऋतुराज गायकवाड़ वे खिलाड़ी हैं, जिनकी कप्तानी में धोनी ने आईपीएल मैच खेले हैं या खेलेंगे. यहां बता दें कि धोनी सीएसके के लिए एक मैच सुरेश रैना की कप्तानी में भी खेल चुके हैं. लेकिन वह मैच आईपीएल का नहीं, चैंपियंस लीग था.

धोनी के 7 कप्तान, डेब्यू से आखिरी इंटरनेशनल मैच तक…
इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो धोनी पूरे करियर में 7 खिलाड़ियों के कप्तानी में खेले. उनके पहले कप्तान सौरभ गांगुली थे. जब धोनी ने 2003 में डेब्यू मैच खेला तो उसमें टीम इंडिया की कमान गांगुली ही संभाल रहे थे. इसके अलावा वे राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, रोहित शर्मा और महेला जयवर्धने की कप्तानी में खेल चुके हैं.

धोनी के 2 विदेशी कप्तान, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका…
एमएस धोनी अपने पूरे करियर में 2 विदेशी खिलाड़ियों की कप्तानी में भी खेले हैं. उन्होंने 2007 में श्रीलंका के महेला जयवर्धने की कप्तानी में 3 वनडे मैच खेले थे. ये मैच एशिया इलेवन और अफीका इलेवन के बीच खेले गए थे. धोनी इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ की कप्तानी में भी खेल चुके हैं. स्टीव स्मिथ आईपीएल टीम पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान थे. एमएस धोनी भी इस टीम के सदस्य थे.

3 खिलाड़ियों की कप्तानी में खेले टेस्ट मैच
एमएस धोनी ने 90 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से 60 मैचों में वे खुद कप्तान रहे. बाकी 30 मैच उन्होंने राहुल द्रविड़ या अनिल कुंबले या वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में खेले. इसी तरह धोनी ने कुल 98 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. इनमें से 72 मैचों में खुद कप्तानी की है. इसके अलावा उन्होंने विराट की कप्तानी में 18 और रोहित शर्मा की कप्तानी में 7 मैच खेले हैं. वीरेंद्र सहवाग ने भी एक ऐसे टी20 मैच में कप्तानी की है, जिसमें धोनी खेले थे.

इसी तरह धोनी ने कुल 350 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से 200 मैचों में खुद कप्तानी की, जबकि 150 मैच दूसरे कप्तानों के अंडर में खेले. वनडे फॉर्मेट में धोनी ने सबसे ज्यादा 65 मैच राहुल द्रविड़ की कप्तानी में खेले. धोनी इसके अलावा सौरभ गांगुली, विराट कोहली, रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग और महेला जयवर्धने की कप्तानी में वनडे मैच खेल चुके हैं.

Tags: Chennai super kings, Csk, IPL, IPL 2024, Ms dhoni, Ruturaj gaikwad

Source : hindi.news18.com