भगवान के सामने इस दिशा में जलाएं दिया, कभी नहीं होगी कोई दुर्घटना! – News18

दीपक पाण्डेय/खरगोन. घर हो, दुकान हो या दफ्तर, भगवान का मंदिर हर जगह होता है. श्रद्धा भाव से भक्त रोजाना सुबह शाम भगवान की पूजा करते हैं. इसके बावजूद कई बार अनहोनी घटनाएं घट जाती हैं. मंदिर में आग लग जाती है, मूर्तियां, ग्रंथ सहित पूरा घर जलकर खाक हो जाता है. शास्त्रों में इस तरह की घटनाएं वास्तु दोष का संकेत मानी जाती है.

दरअसल, हाल ही में मध्य प्रदेश के खरगोन की विश्वसखा कॉलोनी से ऐसी ही एक घटना सामने आई थी. यहां एक घर में भगवान की पूजा के दौरान दिया जलाया और किसी काम से महिला बाहर चली गई. जब लौटी तो तीन मंजिला घर धू धू कर जलने लगा. बाद में पता चला कि भगवान के सामने जलाया दिया ही आग का मुख्य कारण था.

विपदाओं से कैसे बचें
ज्योतिषी की मानें तो घर, मंदिर का वास्तु सही होना बहुत जरूरी है. भगवान के सामने सही दिशा में दिया जलाना चाहिए. पूजा के दौरान सावधानी बरतें तो ऐसी घटनाओं से बचा जा सकता है. तो चलिए मध्य प्रदेश के खरगोन के रहने वाले ज्योतिषाचार्य पंडित डॉ. बसंत सोनी (ज्योतिष विद्या में गोल्ड मेडलिस्ट) से जानते हैं कि मंदिर में दिया जलाने की सही दिया और सावधानियां.

क्या है सही दिशा

ज्योतिषाचार्य डॉ. बसंत सोनी ने local 18 को बताया कि मकान वास्तु के अनुसार बनाएं. ईशान कोण में मंदिर होना चाहिए. पूर्व में उगते हुए सूर्य की दिशा में मुख रखकर भगवान की स्थापना करें और उसी दिशा में दिया भी जलाएं. इससे सभी प्रकार की शुभ तरंगे उत्पन्न होंगी और घर का वास्तु दोष समाप्त होगा.

दिया जलाते समय रखें सावधानियां
ज्योतिषी ने local 18 को बताया कि घर में वास्तु दोष होने पर कई तरह की घटनाएं होती हैं. इसमें अचानक आग लगना भी शामिल है. असावधानी के कारण दीपक के द्वारा अग्नि उत्पन्न हो जाती है. जिससे मंदिर और ग्रंथ जल जाते हैं. माना जाता है कि भक्त पर आने वाली विपदा भगवान ने हर ली है. इसलिए दीपक जलाते समय सावधानी जरूर बरतें. इसके लिए दीपक भगवान की मूर्ति के दाहिनी ओर जलाएं. भगवान की मूर्ति से 9 इंच की दूरी पर एक छोटे प्लेटफार्म पर जलते हुए दिए को रखें.

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का NEWS18 LOCAL व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Tags: Dharma Aastha, Latest hindi news, Local18, Mp news, Religion 18, Vastu tips

Source : hindi.news18.com