गायकवाड़ कप्तानी के पहले टेस्ट में पास, CSK ने RCB को धोया – News18

हाइलाइट्स

आईपीएल 2024 के पहले मैच में आरसीबी ने 173/6 रन बनाए
अनुज रावत ने 25 गेंदों पर खेली 48 रन की पारी
ग्लेन मैक्सवेल और रजत पाटीदार जीरो पर हुए आउट

नई दिल्ली. मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल 2024 में जीत से आगाज किया है. एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए उद्घाटन मुकाबले में सीएसके ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू को 6 विकेट से पराजित किया. ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में सीएसके की यह पहली जीत है. गायकवाड़ ने बतौर कप्तान इस मैच में डेब्यू किया और वह अपने पहले ‘टेस्ट’ में पास हो गए. सीएसके के गढ़ में आरसीबी ने पहले बैटिंग करते हुए 174 रन का स्कोर बनाया, जिसे चेन्नई सुपरकिंग्स ने 18.4 ओवर में 4 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. चेपॉक में चेन्नई की 2008 के बाद से बादशाहत बरकरार है.

आरसीबी की ओर से रखे गए 174 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके (CSK va RCB) की ओर से पारी की शुरुआत कप्तान ऋतुराज गायवाड़ और रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) ने की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े. गायकवाड़ को 15 के निजी स्कोर पर यश दयाल ने कैमरन ग्रीन के हाथों कैच कराया. इसके बाद बड़े शॉट की कोशिश में रचिन रवींद्र भी 15 गेंदों पर 37 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. रचिन को कर्ण शर्मा की गेंद पर रजत पाटीदार ने कैच किया. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) 19 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हुए. रहाणे को कैमरन ग्रीन ने मैक्सेवल के हाथों बाउंड्री के नजदीक लपकवाया. डेरिल मिचेल ने 22 रन की पारी खेली. शिवम दुबे 28 गेंद पर 24 रन बनाकर नाबाद लौटे वहीं रवींद्र जडेजा  ने 17 गेंदों पर नाबाद 25 रन बनाए.

35 की उम्र में भी युवाओं को चैलेंज दे रहे अजिंक्य रहाणे, बाउंड्री पर किया ऐसा ‘खेला’, देखते भर रह गए कोहली

कोहली ने IPL 2024 के पहले मैच में बनाया ‘विराट’ रिकॉर्ड, ये कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय

अनुज और कार्तिक ने 95 रन की साझेदारी की
इससे पहले मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने अपनी ‘वैरिएशन’ के बूते 4 विकेट झटक लिए जिससे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु मुश्किल में थी लेकिन अनुज रावत (48 रन) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 38 रन) के बीच छठे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी से टीम 6 विकेट पर 173 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल रही. लेकिन बल्लेबाजों के मुफीद पिच को देखते हुए यह स्कोर सीएसके के बल्लेबाजों को रोकने के लिए काफी नहीं होगा.

आरसीबी आखिरी 6 ओवर में 83 रन बनाए
अनुज रावत (25 गेंद) ने तुषार देशपांडे के खिलाफ 25 रन जड़े और अनुभवी क्रिकेटर कार्तिक (नाबाद 38) के साथ मिलकर सिर्फ 57 गेंद में पर छठे विकेट के लिए 95 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई. शुरू में सतर्क होकर खेल रहे रावत ने देशपांडे पर तीन छक्के और एक चौके जड़कर पारी का रुख बदल दिया जिससे आरसीबी ने अपने आखिरी छह ओवर में 83 रन बनाए. कप्तान फाफ डुप्लेसी ने 35 रन की पारी खेली.

आरसीबी 78 रन पर 5 विकेट गंवा चुकी थी
रावत ने अपनी पारी के दौरान चार चौके और तीन छक्के लगाए. इससे पहले मुस्ताफिजुर ने अपने पहले दो ओवरों में चार विकेट लेकर आरसीबी का स्कोर पांच विकेट पर 78 रन कर उसे दबाव में ला दिया था. पारी में पहले मुस्ताफिजुर ने दबदबा बनाया, लेकिन उसके बाद रावत ने सूझ समझ वाली पारी खेल. अगर माथिशा पाथिराना सीएसके में शामिल होने के लिए फिट होते तो शायद मुस्ताफिजुर को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिलती.

कोहली ने 21 रन बनाए
डुप्लेसी को रोकने के लिए लगाए गए मुस्ताफिजुर ने पावरप्ले में पिच की मदद से दो विकेट चटकाए. मुस्ताफिजुर ने डुप्लेसी के बाद रजत पाटीदार को आउट किया. दीपक चाहर ने फिर ग्लेन मैक्सवेल को भी खाता भी नहीं खोलने दिया. दो से ज्यादा महीनो बाद पहला प्रतिस्पर्धी मैच खेल रहे विराट कोहली ने 20 गेंदों पर 21 रन बनाए. पावरप्ले में केवल छह गेंदों का सामना करने के बाद कोहली का पहला आक्रामक स्ट्रोक महेश तीक्ष्णा की गेंद पर छक्का था. कोहली ने इस दौरान टी20 क्रिकेट में 12000 रन भी पूरे कर लिए. ये कारनामा करने वाले वह पहले भारतीय हैं.

Tags: Csk vs rcb, Dinesh karthik, IPL, Rachin Ravindra, Ruturaj gaikwad, Shivam Dube, Virat Kohli

Source : hindi.news18.com