"नहीं हुई कोई फीस वृद्धि", बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का सभी संगठनों को दो टूक – News18

शाश्वत सिंह/झांसी : बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी ने एग्जाम फीस वृद्धि पर एक बड़ा खुलासा किया है. यूनिवर्सिटी ने यह साफ कर दिया है कि परीक्षा शुल्क यानी एग्जाम फीस में कोई वृद्धि नहीं की गई है. फीस वृद्धि को लेकर कुछ समय पहले छात्र संगठनों ने आंदोलन भी किया था. इसके बाद यूनिवर्सिटी ने एक जांच कमेटी का गठन किया था. जांच में यह बात सामने आई है कि यूनिवर्सिटी में कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा.

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक राज बहादुर ने बताया कि कुछ महाविद्यालय, संगठनों और छात्रों के बीच यह भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है कि परीक्षा शुल्क में वृद्धि हो गई है. परीक्षा शुल्क 800 रुपए ही लिया जा रहा है. नई शिक्षा नीति के तहत कई अन्य शुल्क लिए जाते हैं. इनमें नामांकन फीस, स्पोर्ट्स फीस, प्रोसेसिंग फीस जैसे कई अन्य फीस जोड़ दिए गए हैं. इस वजह से छात्रों में यह भ्रम पैदा हो गया की फीस बढ़ा दी गई है. उन्होंने कहा कि अगर यह फीस भी नहीं वसूली गई तो यूनिवर्सिटीको वित्तीय घाटा हो सकता है.

हर सेमेस्टर की फीस तय
राज बहादुर ने बताया कि छात्रों पर एक मुश्त दबाव ना पड़े इसलिए प्रत्येक सेमेस्टर में 350 रुपए ही वसूला जा रहा है. स्पोर्ट्स और नामांकन शुल्क 50 रुपए लिया जा रहा है. इस प्रकार अन्य शुल्क मिलाकर एग्जाम फीस लिया जाती है. राज्य के कई यूनिवर्सिटी के मुकाबले देखा जाए तो यह फीस बहुत कम है. कुल फीस की बात करें तो पहले सेमेस्टर में 1325 रुपए, दूसरे सेमेस्टर में 1265 रुपए, तीसरे और चौथे सेमेस्टर में 1265 रुपए, पांचवें सेमेस्टर में 1275 और अंतिम सेमेस्टर में 1475 फीस लिया जाएगा.

Tags: Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source : hindi.news18.com