BJP LIST: संदेशखाली पीड़िता को बशीरहाट से टिकट, पूर्व जज भी चुनावी मैदान में – News18

कोलकाता. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपनी पांचवीं सूची में जिन 111 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की, उनमें पश्चिम बंगाल के संदेशखाली क्षेत्र में हुई हिंसा की शिकार एक महिला भी शामिल है. बीजेपी ने बंगाल की बशीरहाट सीट से संदेशखाली हिंसा की पीड़िता रेखा पात्रा को प्रत्याशी बनाया है, जबकि हाल ही में कलकत्ता हाईकोर्ट से सेवानिवृत होनेवाले पूर्व न्यायाधीश जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय को तामलुक से पार्टी ने टिकट दिया है.

संदेशखाली पिछले दो महीने से भीड़ की हिंसा की गिरफ्त में है. तृणमूल कांग्रेस के नेता शाहजहां शेख तथा शिबू हाजरा जैसे उनके गुर्गों द्वारा कथित उत्पीड़न के बाद वहां समस्या खड़ी हुई थी. स्थानीय लोगों ने कथित तौर पर नेताओं पर कृषि भूमि को जबरन हड़पने, कृषि भूमि को अवैध रूप से मछली पालन के फार्म में बदलने और स्थानीय महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. शेख फिलहाल जेल में बंद है.

भाजपा ने बंगाल की 19 सीटों के लिए नामों का ऐलान किया. कोलकाता उत्तर से तापस रॉय और बर्धमान-दुर्गापुर से दिलीप घोष, मेदिनीपुर से अग्निमित्र पॉल, बर्धमान पूर्व से अशीम कुमार सरकार, आरामबाग से अरूप कांति दीगर, श्रीरामपुर से कबीर शंकर बोस, उलूबेरिया से अरुण उदय पॉल चौधरी और कोलकाता दक्षिण से देबाश्री चौधरी को भाजपा ने चुनावी मैदान में उतारा है.

बंगाल की जिन अन्य सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है, उनमें मथुरापुर से अशोक पुरकैत, बारासात से स्वपन मजूमदार, दम दम से शिलभद्र दत्त, बैरकपुर से अर्जुन सिंह, कृष्णानगर से राजमाता अमृता रॉय, जंगीपुर से धनंजय घोष, रायगंज से कार्तिक पॉल, दार्जिलिंग से राजू बिष्ट और जलपाईगुड़ी से डॉ जयंत रॉय के नाम शामिल हैं.

भाजपा अब तक 350 से ज्यादा लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. इनमें उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, केरल और तेलंगाना समेत अन्य राज्यों के उम्मीदवार शामिल हैं. भोजपुरी गायक पवन सिंह सहित घोषित उम्मीदवारों में से चार ने विवाद होने के बाद अपने नाम वापस ले लिए हैं.

चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी सहित पार्टी के प्रमुख चेहरों के नामों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और वे सभी अपने मौजूदा निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं. लोकसभा की 543 सीट के लिए 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरण में चुनाव होना है. मतगणना चार जून को होगी.

Tags: BJP, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections, West bengal

Source : hindi.news18.com