गरीबों का गीला हो रहा आटा, अमीर काट रहे हैं चांदी! जानिए कैसे – News18

नई दिल्ली. भारत में अमीर और उनकी दौलत तेजी के साथ बढ़ रही है. यह सिलसिला आज से नहीं बल्कि 24 साल पहले से शुरू हो चुका है. भारत में 2000 के दशक की शुरुआत से आर्थिक असमानता लगातार बढ़ रही है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022-23 में देश की सबसे अमीर एक प्रतिशत आबादी की आय में हिस्सेदारी बढ़कर 22.6 प्रतिशत हो गई है. वहीं, संपत्ति में उनकी हिस्सेदारी बढ़कर 40.1 प्रतिशत हो गई है. ‘भारत में आमदनी और संपदा में असमानता, 1922-2023: अरबपति राज का उदय’ शीर्षक वाली रिपोर्ट कहती है कि 2014-15 और 2022-23 के बीच शीर्ष स्तर की असमानता में वृद्धि विशेष रूप से धन के केंद्रित होने से पता चलती है.

यह रिपोर्ट थॉमस पिकेटी (पेरिस स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स एंड वर्ल्ड इनइक्वलिटी लैब), लुकास चांसल (हार्वर्ड कैनेडी स्कूल एंड वर्ल्ड इनइक्वलिटी लैब) और नितिन कुमार भारती (न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी और वर्ल्ड इनइक्वलिटी लैब) द्वारा लिखी गई है.

ये भी पढ़ें- बंगले के सामने समंदर, बीच में आ गई बिल्डिंग, नजारे के खातिर खर्च किए 118 करोड़, रईस महिला ने खरीद लिए सारे मकान

अमीरी में अमेरिका को भी पीछे छोड़ा
रिपोर्ट के अनुसार, “2022-23 तक सबसे अमीर एक प्रतिशत लोगों का आय और संपदा में हिस्सा ऐतिहासिक उच्चस्तर क्रमश: 22.6 प्रतिशत और 40.1 प्रतिशत पर था. भारत की शीर्ष एक प्रतिशत आमदनी हिस्सेदारी दुनिया में सबसे अधिक है. यह दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और अमेरिका से भी अधिक है.” रिपोर्ट में कहा गया कि शुद्ध संपत्ति के नजरिये से भारतीय आयकर प्रणाली प्रतिगामी नजर आती है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में आर्थिक आंकड़ों की गुणवत्ता काफी खराब है और हाल ही में इसमें गिरावट देखी गई है. इसमें कहा गया है कि भारत में सबसे अमीर एक प्रतिशत आबादी का आमदनी में हिस्सा ऊंचे स्तर पर है. यह संभवत: सिर्फ पेरू, यमन और कुछ अन्य देशों से ही कम है.

वहीं, एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 69.2 करोड़ महिलाओं की कुल आबादी में से 37 प्रतिशत सक्रिय रूप से रोजगार में हैं. टैलेंट सॉल्युशन प्रोवाइडर करियरनेट की ‘भारत में महिला रोजगार की स्थिति’ रिपोर्ट के अनुसार, हैदराबाद, पुणे और चेन्नई जैसे शहर महिलाओं को रोजगार देने के मामले में शीर्ष पर हैं.

(भाषा से इनपुट के साथ)

Tags: Billionaires, Business news in hindi, Businessman Anand Mahindra, High net worth individuals

Source : hindi.news18.com