शिमला में बढ़ रही पर्यटकों की संख्या, हिमाचल में इन जगहों पर घूमें; यहां जानिए – News18

पंकज सिंगटा/ शिमलाः राजधानी शिमला में वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. मैदानी क्षेत्रों में गर्मियों ने दस्तक दे दी है और तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है. इसी कारण अब पर्यटकों ने शिमला समेत पहाड़ों का रुख करना शुरू कर दिया है. शिमला में शनिवार और रविवार को पर्यटकों की अच्छी भीड़ देखने को मिली, इससे होटलों की ऑक्यूपेंसी में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. शिमला सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूदा समय में तापमान देश के अन्य हिस्सों से काफी नीचे है. इसी कारण मैदानी क्षेत्रों की गर्मियों से छुटकारा पाने के लिए पर्यटक हिमाचल सहित पहाड़ों का रुख करते हैं.

होटल कारोबारियों ने बताया कि हिमाचल में अब पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. इस लिए मैदानी क्षेत्रों में तापमान में बढ़ोतरी हो रही है, जिस कारण लोग पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. पहाड़ों में मैदानी क्षेत्रों के मुकाबले तापमान काफी नीचे है और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अभी भी बर्फ देखी जा सकती है. वीकेंड पर होटलों की ऑक्यूपेंसी में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, यह ऑक्यूपेंसी वीकेंड पर करीब 60 से 70 फीसदी पहुंच चुकी है. पिछले कुछ वीकेंड के मुकाबले इस वीकेंड पर ऑक्यूपेंसी अधिक है.

शिमला आए तो कहां कहां घूमे?
शिमला ब्रिटिश कालीन शहर है और शिमला आने वाले पर्यटक शिमला शहर सहित आस पास के क्षेत्रों का भी लुत्फ उठा सकते है. शिमला शहर में रिज मैदान, मॉल रोड, जाखू मंदिर, एडवांस स्टडीज, कालीबाड़ी मंदिर, राजभवन आदि मुख्य आकर्षण माने जाते हैं. इसके साथ ही शिमला के साथ-साथ कुफरी, नारकंडा, छराबड़ा स्थित राष्ट्रपति भवन, नालदेहरा आदि मुख्य आकर्षण है. शिमला आने वाले पर्यटक चायल का रुख भी कर सकते है, जहां काली टिब्बा मंदिर, चायल पैलेस, स्टोन टेंपल मुख्य आकर्षण का केंद्र है.

Tags: Local18, Shimla Hotel, Shimla News

Source : hindi.news18.com