402 सीटों पर BJP कैंडिडेट फाइनल, अब कितनी सीटें बची हैं भाजपा के तरकश में – News18

BJP Remaining Seat: भारतीय जनता पार्टी BJP ने आगामी 2024 लोकसभा चुनाव के लिए 111 कैंडिडेट वाली अपनी पांचवी सूची जारी कर दी है. इस सूची में मेनका गांधी, फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत और रामायण सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को टिकट दिया गया है. बीजेपी अब तक 309 सीटों पर अपने कैंडिडेट्स उतार चुकी हैं लेकिन अब भी उसे कई और सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करनी है. यानी अभी भी बीजेपी के तरकश में कई उम्मीदवार बचे हुए हैं. इनमें मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश शामिल हैं जहां कम से कम 12 और उम्मीदवार बीजेपी द्वारा उतारे जाएंगे. बीजेपी के 3 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया जिसके बाद उन सीटों पर दोबारा नए कैंडिडेट्स को उतारे गए हैं.

उत्तर प्रदेश में 12 सीटों पर और कैंडिडेट्स उतार सकती है बीजपी
उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा कुल 80 सीटें हैं जहां बीजेपी ने अब तक 64 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी. उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने पहली ही सूची में 51 कैंडिडेट्स का ऐलान कर दिया था. इसके बाद पांचवी सूची में बीजेपी ने 13 और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया. पांचवी सूची में बीजेपी ने सहारनपुर, मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ, हाथरस, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, सुल्तानपुर, कानपुर, बाराबंकी और बहराईच सीटों से अपने कैंडिडेट उतार दिए. इसमें मुख्य रूप से वरुण गांधी का टिकट कटना और अरुण गोविल को मेरठ से उम्मीदवार बनाना चर्चा का विषय रहा. इस तरह जोड़ा जाए तो बीजेपी ने उत्तर प्रदेश से अब तक कुल 64 कैंडिडेट्स उतारे हैं. यूपी में कुल 80 सीटें हैं. इस प्रकार अभी भी 18 सीटें बची हुई हैं. हालांकि अपना दल से बीजेपी का पहले से गठबंधन है और उसे दो सीटें देने की चर्चा है लेकिन राष्ट्रीय लोकदल से गठबंधन होने पर उसे भी दो सीटें दी जा सकती है. वहीं निषाद पार्टी और ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को लेकर भी कुछ सुगबुगाहट हैं. ऐसे में 18 में से 6 सीटें गठबंधन के दलों को दी जा सकती है. इस तरह बीजेपी को अब भी 12 कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान करना बाकी है.

अन्य राज्यों में गठबंधन पर अंतिम फैसला बाकी
उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान में भी 3 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा बाकी है. राजस्थान में किसी के साथ गठबंधन नहीं है. वहीं पश्चिम बंगाल से बीजेपी 3 और सीट पर अपना उम्मीदवार उतार सकती है. जम्मू-कश्मीर से भी अभी 3 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान होने वाला है. माना जा रहा है कि कश्मीर घाटी से बीजेपी किसी चौंकाने वाले नाम का ऐलान कर सकती है. केरल से भी बीजेपी 4 अन्य सीटों के लिए अपना कैंडिडेट्स मैदान में उतारेगी. महाराष्ट्र और पंजाब में भी बीजेपी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होनी बाकी है. महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग को लेकर अभी घोषणा होना बाकी है. वहीं पंजाब में अकाली दल के साथ गठबंधन की बातचीत चल रही है. इसलिए बीजेपी ने पंजाब से एक भी सीट उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है.

                                            बीजेपी की अब तक की सूची

  • 2 मार्च ———————–पहली सूची —————195
  • 13 मार्च ———————दूसरी सूची—————- 72
  • 21 मार्च ———————तीसरी सूची————— 09
  • 22 मार्च ———————चौथी सूची —————–15
  • 24 मार्च ———————पांचवी सूची————– 111
  • कुल——————————————————402

इस तरह जारी हुई सूची
भारतीय जनता पार्टी ने 2 मार्च को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी जिसमें 195 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नेताओं के नाम शामिल थे. इसके बाद 13 मार्च के बीजेपी ने दूसरी लिस्ट जारी की जिसमें देश के 72 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया. बीजेपी ने 21 मार्च को तमिलनाडू के 9 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की. इसके बाद 22 मार्च को चौथी सूची में बीजेपी ने 15 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. भारतीय जनता पार्टी ने 24 मार्च को अपनी पांचवी सूची जारी करते हुए 111 उम्मीदवारों के मैदान में उतारने की घोषणा कर दी. इनमें फिल्म स्टार कंगना रनौत से लेकर मेनका गांधी तक के नाम शामिल हैं.

Tags: BJP, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections

Source : hindi.news18.com