एक आर्मी ऐसी भी…भूख और गरीबी से करती है जंग, जरूरतमंदों का रखती है ख्याल – News18

मुकुल सतीजा/करनाल. इंडियन आर्मी देश की सरहद पर दुश्मनों से जंग लड़ती है, लेकिन हरित प्रदेश हरियाणा के करनाल में ऐसी संस्था है जो देश में गरीबी, तंगहाली के खिलाफ जंग लड़ रही है. करनाल की इस संस्था का नाम रॉबिन हुड आर्मी है, जो जरूरतमंदों के लिए खाना-पीना से लेकर उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य का ख्याल रखती है. जिन लोगों को दो वक्त का खाना नहीं मिला पाता, जिन बच्चों को औपचारिक शिक्षा नहीं मिल पाती या जिन्हें समय पर इलाज नहीं मिलता, रॉबिन हुड आर्मी ऐसे लोगों की मदद करती है. Robin Hood Army से जुड़े वालंटियर रजत ने लोकल18 को बताया कि यह संगठन उन लोगों से संपर्क करता है, जिनके घर में कोई फंक्शन होता है या कहीं पर शादी या कोई और इवेंट होता है, तो उनसे संपर्क कर बचा हुआ खाना लेते हैं और ज़रूरतमंद लोगों के बीच बांटते हैं.

रजत ने लोकल18 से बातचीत के दौरान कहा कि रॉबिन हुड आर्मी आज के समय में कोई भूखा ना रहे, उन लोगों की मदद हमारा संगठन कर रहा है. इसके साथ ही यह संगठन उन बच्चों को भी पढ़ाता है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं या फिर किसी कारणवश पढ़ नहीं पाते हैं. क्योंकि आज भी ऐसे बहुत से बच्चे हैं, जो अच्छी शिक्षा प्राप्त करना चाहते है. लेकिन उन्हें काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पढ़ता है. हर रविवार को इस संगठन के वालंटियर एक स्पेशल प्रोग्राम रखते हैं, जिसमें बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ उन्हें ज़रूरत का सामान भी देते हैं.

रजत ने बताया कि Robin Hood Army के वालंटियर उन लोगों की भी मदद करते हैं, जिन्हें खून चाहिए होता है. संगठन के लोग जरूरतमंद मरीजों से मिलकर उनके लिए ब्लड का इंतजाम कराते हैं. उन्होंने बताया कि इस संगठन की सबसे खास बात यह है कि यह संगठन ऐसे कामों के लिए किसी से चंदा नहीं लेता. संगठन सिर्फ यह चाहता है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इनके साथ जुड़ें और ज़रूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचाने का प्रयास किया जाए.

Tags: Karnal news, Local18, Positive Story

Source : hindi.news18.com