गर्मी में इन 5 फलों का सेवन दूर करेगा यूरिन इंफेक्शन, नहीं होगी पान की कमी – News18

दीपक पाण्डेय/खरगोन. गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. मध्य प्रदेश के खरगोन की बात करें तो यहां मार्च महीने में ही मई जैसी गर्मी पड़ रही है. 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास दिन का तापमान बना है. ऐसे में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. इस मौसम में लोगों में पानी की कमी से होने वाली बीमारियां भी देखी जा रही हैं.

ऐसे मौसम में इसलिए खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. तेज धूप की वजह ज्यादा मात्रा में पसीना निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. पानी की कमी से लोग हाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं. इसके अलावा और भी कई तरह की गंभीर बीमारियां लोगों को जकड़ लेती हैं.

इनमें होती पानी की भरपूर मात्रा
इसलिए गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाएं रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें. साथ ही अंगूर, तरबूज, संतरा, खीरा, ककड़ी सहित मौसमी फलों का सेवन करें. क्योंकि, इन फलों में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करती है, साथ ही कई तरह की गंभीर बीमारियों से भी निजात दिलाते हैं.

ज्यादा मात्रा में पिएं पानी
खरगोन जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में पदस्थ आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. संतोष मौर्य ने Local 18 को बताया कि गर्मी के मौसम में ज्यादा मात्रा में पसीना आने से और गर्म हवाएं चलने से शरीर में पानी की कमी होती है. इससे हाइड्रेशन सहित यूरिन संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. इसके बचाव के लिए ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए. साथ ही फलों का सेवन करते रहना चाहिए.

मौसमी फलों का करें सेवन
Local 18 को जानकारी देते हुए डॉ. संतोष मौर्य बताते हैं कि गर्मी में अंगूर, तरबूज, खीरा, ककड़ी, संतरा सहित मौसमी फलों का रेगुलर सेवन करना चाहिए. इन फलों में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही नींबू पानी का सेवन भी करते रहें. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

बीमारियों से मिलेगी निजात
आयुर्वेद विशेषज्ञ बताते हैं कि पानी की कमी से यूरिन (यूटीआई), लू, गर्माहट संबंधित बीमारियां हो जाती हैं. तरबूज, खीरा, अंगूर, ककड़ी, संतरा इत्यादि मौसमी फल इन बीमारियों को दूर करने लिए भी काफी कारगर साबित होते हैं. गर्मी के दिनों में इन फलों का सेवन करने से इन बीमारियों से निजात मिलती है. तरबूज में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, इसका सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है.

Tags: Health tips, Local18, Summer, Summer Food

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source : hindi.news18.com