टेस्‍ट कप्‍तान जिसके नाम पर दर्ज हैं सबसे ज्‍यादा जीत और सबसे ज्‍यादा हार भी, जहीर खान का खास शिकार – News18

नई दिल्‍ली. कप्‍तान के तौर पर यह क्रिकेटर बेहद स्‍पेशल है. इसके नाम टीम को टेस्‍ट में सबसे अधिक जीत दिलाने का रिकॉर्ड दर्ज है तो सबसे अधिक हार भी टीम को इसी की कप्‍तानी में मिली है. यही नहीं, 100 से अधिक टेस्‍ट में कप्‍तानी करने वाला यह दुनिया का एकमात्र क्रिकेटर है. कामयाब कप्‍तान होने के साथ दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ की गिनती दुनिया के बेहतरीन बल्‍लेबाजों में भी होती थी. टेस्‍ट क्रिकेट में 117 टेस्‍ट में उन्‍होंने 48.25 के औसत से 9265 रन बनाए जिसमें 27 शतक शामिल रहे. पांच दोहरे शतक उनके नाम पर दर्ज हैं.

दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने  109 टेस्‍ट में कप्‍तानी की जिसमें  दक्षिण अफ्रीकी के कप्‍तान के तौर पर 108 और आईसीसी टीम के कप्‍तान के तौर पर एक टेस्‍ट शामिल रहा. स्मिथ की कप्‍तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम को 53 टेस्‍ट में जीत हासिल हुई. कप्‍तान के रूप में 29 हार भी उनके नाम पर दर्ज हैं जिसमें अक्‍टूबर 2005 में आईसीसी XI के कप्‍तान के रूप में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों मिली हार भी शामिल है. 27 टेस्‍ट ड्रॉ समाप्‍त हुए हैं.

अनलकी… वनडे डेब्‍यू में हैट्रिक लेने से चूका था यह प्‍लेयर,अब बना बॉडी बिल्‍डर

50+ टेस्‍ट में जीत हासिल करने वाले अकेले कप्‍तान

स्मिथ ऐसे एकमात्र कप्‍तान हैं जिन्‍होंने अपनी अगुवाई में टीम को 50 से अधिक टेस्‍ट में जीत दिलाई है. इस मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोटिंग और स्‍टीव वॉ भी उनसे पीछे हैं. पोंटिंग ने 77 टेस्‍ट में कप्‍तानी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को 48 जीत दिलाई जबकि स्‍टीव वॉ ने 57 टेस्‍ट में 41 जीत. भारत के विराट कोहली इस मामले में चौथे स्‍थान पर हैं जिन्‍होंने 68 टेस्‍ट में भारत की कप्‍तानी करते हुए 40 में टीम को जीत दिलाई.

स्मिथ की कप्‍तानी में टीम 29 टेस्‍ट हारी
ग्रीम स्मिथ अगर सबसे सफल कप्‍तान हैं तो टीम को सबसे अधिक हार भी उन्‍हीं की कप्‍तानी में मिलीं. उनकी कप्‍तानी में टीम को 29 टेस्‍ट (28 में दक्षिण अफ्रीका और एक में ICC XI के कप्‍तान) में हार का सामना करना पड़ा है. इस मामले में दूसरे स्‍थान पर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग और तीसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड के जो रूट व वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा हैं. फ्लेमिंग की कप्‍तानी में कीवी टीम को 27 टेस्‍ट और रूट व लारा की कप्‍तानी में उनकी टीम को 26-26 टेस्‍ट में हार का सामना करना पड़ा.

क्रिकेट के ‘बैडबॉय’; कोई अंपायर से उलझा, कोई पुलिस से तो किसी का साथी से पंगा

धोनी की कप्‍तानी में भारत 19 टेस्‍ट हारा
भारतीय कप्‍तानों की बात करें तो मंसूर अली खान पटौदी की कप्‍तानी में भारत को सबसे अधिक 19 टेस्‍ट में हार मिली है. दूसरे स्‍थान पर एमएस धोनी है जिनकी कप्‍तानी में भारत को 18 टेस्‍ट में हार नसीब हुई. MS ने 60 टेस्‍ट में टीम की कप्‍तानी की जिसमें से 27 में भारत को जीत मिली और 18 में हार जबकि 15 टेस्‍ट ड्रॉ रहे. तीसरे नंबर पर विराट कोहली हैं जिनकी कप्‍तानी में भारत को 40 टेस्‍ट में जीत मिली, 17 टेस्‍ट में हार जबकि 11 टेस्‍ट ड्रॉ समाप्‍त हुए.

150 वनडे और 27 टी20I में भी कप्‍तान रहे स्मिथ
109 टेस्‍ट में कप्‍तानी के अलावा स्मिथ ने 150 वडे मैचों में अफ्रीका इलेवन/ दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्‍व किया, इसमें 92 मैच में टीम को जीत मिली, 51 में हार, एक मैच टाई रहा जबकि छह में हार-जीत का फैसला नहीं हो सका.उन्‍होंने 27 टी20I में दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्‍तानी की जिसमें से 18 में टीम को हार मिली जबकि 9 में हार. 197 वनडे में 37.98 के औसत और 80.81 की स्‍ट्राइक रेट से स्मिथ ने 6989 रन बनाए जिसमें 10 शतक और 47 अर्धशतक शामिल रहे. 33 टी20I में 31.67 के औसत और 127.53 के स्‍ट्राइक रेट से 982 रन (5 अर्धशतक) भी उनके नाम पर दर्ज हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेटर जो बाद में बने अंपायर, एक तो रह चुका भारत का कप्‍तान

जहीर खान के रहे खास शिकार
बेहतरीन बैटर होने के बावजूद ग्रीम स्मिथ भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान का सामना करते हुए कभी सहज नहीं रहे. इंटरनेशनल क्रिकेट में वे 14 बार जहीर के शिकार बने. जहीर के बॉलिंग कौशल की प्रशंसा करते हुए स्मिथ ने एक बार कहा था, ‘पूरे करियर में मैंने जिन गेंदबाजों का सामना किया उनमें जहीर सबसे कुशल रहे.उन्होंने गेंद को स्विंग कराया और गति में बड़ा बदलाव किया. उन्होंने रिवर्स स्विंग भी की. वह बेहद मु‍श्किल गेंदबाज साबित हुए. ‘

Tags: Cricket, Graeme Smith, Number Game, South Africa Cricket

Source : hindi.news18.com