दिल्‍ली से पकड़ा गया 50 करोड़ का ड्रग्‍स, पड़ोसी देश से पहुंचा भारत, 4 अरेस्ट – News18

नई दिल्‍ली. स्पेशल सेल ने 15 किलोग्राम हेरोइन की बरामदगी के साथ अंतरराज्यीय नारकोटिक ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ किया. गिरोह से जुड़े 4 सप्लायर गिरफ्तार किए गए हैं. उनके पास से इंटरनेशनल मार्केट में 50 करोड़ से ज्यादा की कीमत की हेरोइन बरामद हुआ है. जब्त की गई नशीली दवा मणिपुर से खरीदी गई थी. गिरफ्तार तीनों आरोपी प्रकाश पौडियल, दिलीराम और अर्जुन पिछले 3 वर्षों से अवैध ड्रग तस्करी में लिप्त थे. आरोपी प्रकाश पौडियल की निशानदेही पर इस ड्रग कार्टेल के एक अन्य सदस्य संजय साहा को पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया गया.

एसीपी वेद प्रकाश की देखरेख में इंस्पेक्टर पवन कुमार के नेतृत्व में स्पेशल सेल की एक टीम ने आरोपी दिली राम, प्रकाश पौडियल और अर्जुन को 21 फरवरी को राजघाट बस डिपो के पास कश्मीरी गेट से गिरफ्तार किया. आरोपियों से कुल 15 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई. बरामद हेरोइन मणिपुर स्थित ड्रग सप्लायरों से मंगाई गई थी और इसे दिल्ली में ड्रग तस्करों को दिया जाना था. आरोपियों ने अपने बैग में ड्रग की तस्करी छिपा रखी थी. स्पेशल सेल की एक टीम सूचना पर काम कर रही थी कि मणिपुर, असम, पश्चिम बंगाल और दिल्ली राज्यों में एक अंतरराज्यीय मादक पदार्थ गिरोह सक्रिय है. इस गिरोह के सदस्य म्यांमार की सीमा पार से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के विभिन्न हिस्सों में हेरोइन की आपूर्ति करने में शामिल थे.

यह भी पढ़ें:- पंजाब के पूर्व CM बेअंत सिंह के पोते ने कांग्रेस को दिया झटका, सांसद बिट्टू BJP में हुए शामिल

स्‍पेशल इनपुट पर हुआ एक्‍शन
21 फरवरी को स्पेशल सेल को इनपुट मिला था कि गिरोह के सदस्य दिल्ली राम, प्रकाश पौडियल और अर्जुन ने मणिपुर के इंफाल निवासी दाजू कुकी उर्फ ​​राजू से हेरोइन की एक बड़ी खेप ली है. वे हेरोइन की यह खेप दिल्ली स्थित संपर्कों को पहुंचाएंगे. तीनों की पहचान दिल्ली राम, प्रकाश और अर्जुन के रूप में हुई. छापेमारी करने वाली टीम ने उन्हें घेर लिया और काबू कर लिया. तलाशी लेने पर उनके पास से कुल 15 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई. प्रत्येक आरोपी के बैग से 05 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई. इस संबंध में पीएस स्पेशल सेल में कानून की उचित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

म्‍यांमार से भारत में तस्‍करी
पूछताछ के दौरान उन सभी ने खुलासा किया है कि वे एक ड्रग सिंडिकेट के सदस्य हैं, जो सीमा पार म्यांमार की तरफ से भारत के विभिन्न हिस्सों में ड्रग्स की तस्करी में शामिल हैं. उन्होंने आगे बताया कि वे पिछले तीन सालों से हेरोइन की आपूर्ति में लिप्त हैं और इससे पहले पश्चिम बंगाल, बिहार और दिल्ली एनसीआर के विभिन्न दलों को ड्रग्स की आपूर्ति कर चुके हैं.  उन्होंने यह खेप हीरोजीत और दाजू कुकी उर्फ ​​राजू से ली थी, जो दोनों इम्फाल, मणिपुर के निवासी हैं और उनके निर्देश पर दिल्ली में अपने दिल्ली स्थित संपर्कों को यह खेप पहुंचाने आए थे. गिरफ्तार किए गए ड्रग सप्लायरों से आगे की पूछताछ जारी है ताकि उनके बाकी सहयोगियों और सिंडिकेट के सदस्यों की पहचान की जा सके.

Tags: Delhi police, Drugs Peddler, Special cell

Source : hindi.news18.com