सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में मां के साथ मस्ती करते दिखा नन्हा भालू, देखें Video – News18

दुर्गेश सिंह राजपूत/नर्मदापुरम. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में नन्हे भालू का दिल को खुश करने वाले नजारा खूब पसंद किया जा रहा है. इस रोमांचित नजारे को सफारी करने आएं सैलानी अंकिता यादव ने अपने कैमरे में कैद किया. वीडियो को एसटीआर प्रबंधन ने अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर किया. इस नन्हे भालू का अपनी मां की पीठ पर बैठने व पेड़ पर चढ़कर मस्ती करने का अब वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इंसान हो या जानवर मां की ममता सभी जीवों में एक जैसी ही होती है. ममता का ऐसा ही एक नजारा मध्यप्रदेश के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में देखने को मिला. जब एक मादा भालू अपने बच्चे को पीठ पर बैठाकर सैर कराती नजर आई. बच्चा भी फुल मस्ती के मूड में दिखाई दिया. बच्चा अपनी मां की पीठ पर बैठकर कुछ देर बाद उछलकर पेड़ पर चढ़ते दिखाई दिया.

इस नन्हे भालू के बच्चे की शरारत और सैतानी ने सैलानियों को अपनी और आकर्षित किया है. यह भी माना जाता है कि भालू आम तौर पर रात में ही घूमने निकलते हैं. ऐसे में कोर एरिया में दिखा ये नजारा पर्यटकों के लिए बड़ा ही रोमांच से भरा रहा. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के मढ़ई में सैलानी जंगल सफारी पर निकले थे, उसी वक्त एक भालू अपनी मां की पीठकर सैर पर जाते दिखाई दिया.

सैलानियों को अपनी ओर खूब किया आकर्षित
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के प्रबंधन ने अपने सोशल मीडिया पेज के कैप्शन में लिखा कि भालू आम और विशिष्ट जानवर है. इनके लिए फल, शहद और दीमक भालू के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. पर अगर इन्हें मौका मिलता है, तो वे बाघ के साथ अन्य जानवरों को भी मार डालते हैं. भालुओं में सूंघने की क्षमता अधिक होती है. वे भूमिगत दीमकों को खाने के लिए 3 फीट तक जमीन को खोद सकते हैं. कभी-कभी वे अपनी रक्षा करने के लिए काफी क्रूर भी हो जाते हैं. यह बाघों से लड़ने या उन्हें भगाने के लिए काफी मजबूत होते है. भालू अपने शावकों से बेहद प्यार करते हैं. शावकों वाला भालू जंगलों में उसकी दिनचर्या में खलल डालने वाला सबसे खतरनाक जानवर होता है.

Tags: Hoshangabad News, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

Source : hindi.news18.com