45 भाषाओं में गाए 50000 गाने, 4 बच्चों के पिता से प्यार, बनीं उनकी दूसरी पत्नी – News18

home / photo gallery / entertainment / 45 भाषाओं में गाए 50000 गाने, 4 बच्चों के पिता से प्यार, दूसरी पत्नी बन गुजारी जिंदगी, 1 बीमारी से 30 साल से परेशान

Famous Singer Life Story: कई गायकों ने अपनी शानदार गायकी से भारतीय सिनेमा को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया. आज हम उस आर्टिस्ट पर बात करेंगे, जो बीते 50 सालों से गायकी कर रही हैं. उन्होंने एसडी बर्मन, लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल, लता मंगेशकर, किशोर कुमार, मोहम्मद रफी जैसे लीजेंड संगीतकारों और गायकों के साथ काम किया है. उन्होंने हमउम्र कलाकारों जैसे सोनू निगम, बप्प लहरी, अनु मलिक, नदीम श्रवण के साथ गायकी की है. वे लगभग 45 भारतीय भाषाओं में 50 हजार गाने गा चुकी हैं. उन्होंने 4 बच्चों के पिता को जीवनसाथी बनाया. वे एक बीमारी से बीते 30 सालों से पीड़ित हैं.

01

नई दिल्ली: बॉलीवुड की मशहूर सिंगर ने हिंदी, तमिल, तेलुगू, बंगला, भोजपुरी सहित 45 भाषाओं में 50 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं. वे बीते 30 सालों से एक बीमारी से जूझ रही हैं, लेकिन उन्होंने स्वास्थ्य समस्याओं के चलते कभी गायकी नहीं छोड़ी. (फोटो साभार: News18 Bengali)

02

(फोटो साभार: News18 Bengali)

कविता कृष्णमूर्ति ने साल 1976 में अपनी प्लेबैक सिंगिंग की शुरुआत की थी. वे तमिल में जन्मी थीं. बचपन में उनका नाम शारदा था. पिता शिक्षा मंत्रालय के कर्मचारी थे. कविता ने अपनी आंटी के कहने पर संगीत की तालीम लेनी शुरू की थी. उन्होंने क्लासिकल सिंगर बलराम पुरी के मार्गदर्शन में हिंदुस्तानी क्लासिकल म्यूजिक की ट्रेनिंग लेनी शुरू की थी. (फोटो साभार: News18 Bengali)

03

(फोटो साभार: News18 Bengali)

कविता ने 8 साल की उम्र में एक संगीत प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था. सिंगर ने 1976 की फिल्म ‘कादंबरी’ के लिए अपना पहला गाना रिकॉर्ड किया था, जिसके विलायत खान कंपोजर थे. गाना, फिल्म महल के सुपरहिट सॉन्ग ‘आएगा आनेवाला’ का रीमेक है, जिसे शबाना आजमी पर फिल्माया गया था. (फोटो साभार: News18 Bengali)

04

(फोटो साभार: News18 Bengali)

कविता के पहले गाने के बाद लक्ष्मीकांत ने उन्हें डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर काम दिया. उन्होंने नौकरी के दौरान लता मंगेशकर और आशा भोसले के गानों को रिकॉर्ड किया. सिंगर ने 11 नवंबर 1999 को भारतीय वाइलिनिस्ट और कंपोजर सुब्रह्मण्यम लक्ष्मीनारायण से शादी कर ली थी. (फोटो साभार: News18 Bengali)

05

(फोटो साभार: News18 Bengali)

66 साल की कविता कृष्णमूर्ति को लगता था कि वे कभी शादी नहीं करेंगी और जिंदगीभर कुंवारी रहेंगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, श्री सत्य साई बाबा ने उनसे एक दिन कहा, ‘आप एक दिन अपने संगीत की वजह से किसी से मिलेंगी, जिससे आपकी शादी होगी. इसमें कोई संदेह नहीं है.’ कविता और सुब्रह्मण्यम एक गाने के लिए साथ आए थे और वक्त के साथ एक-दूसरे के करीब हो गए. सुब्रह्मण्यम पहली पत्नी के देहांत के बाद अपने चार बच्चों की परवरिश ढंग से नहीं कर पा रहे थे. इस मुश्किल वक्त में उन्हें कविता का साथ मिला. (फोटो साभार: News18 Bengali)

06

(फोटो साभार: News18 Bengali)

सुब्रह्मण्यम जब कॉन्सर्ट के चलते यात्रा पर होते, तब कविता चारों बच्चों का ध्यान रखतीं. कविता ने ‘हेल्थ शॉट्स’ को दिए इंटरव्यू में बताया था कि वे ब्रांगकीअल कोल्ड और साइनस समस्याओं से बीते 30-35 सालों से परेशान थीं. सिंगर ने कहा था, ‘मेरे साथ साइनस की कई दिक्कतें हैं. कई बार मुझे अस्थमा के अटैक आते हैं, लेकिन मैंने कभी गायकी नहीं छोड़ी. यह लड़ाई है जो मैंने कई बार जीती है.’ (फोटो साभार: News18 Bengali)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source : hindi.news18.com