मिट्टी के बर्तन में मिलने वाली ड्राई फ्रूट्स वाली टिक्की स्वाद में है लाजवाब – News18

शिवहरि दीक्षित/हरदोई: यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग डिश फेमस हैं. जिन्हें खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इसी तरह यूपी के जनपद हरदोई में भी एक दुकान पर स्पेशल आलू की टिक्की बनाई जाती है जिसे खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इस दुकान पर मिलने वाली आलू चाट इतनी ज्यादा टेस्टी होती है कि लोग खाने के बाद उंगलियां चाटते रह जाते हैं.

अक्सर आलू की टिक्की बेंचने वाले अपने ग्राहकों को आलू की टिक्की को कागज के दोने में परोसकर खिलाते हैं. मगर हरदोई की एक दुकान पर मिलने वाली आलू की टिक्की मिट्टी के बर्तन में ग्राहकों को खाने के लिए परोसी जाती है. क्योंकि इस आलू की टिक्की का साइज भी नार्मल आलू की टिक्की से बड़ा होता है और साथ ही इसमें इतने ज्यादा आइटम मिक्स किये जाते हैं तो इस वजह से भी इसे मिट्टी के बड़े बर्तन में परोसा जाता है. साथ ही मिट्टी के बर्तन से आलू की टिक्की में और भी स्वाद बढ़ जाता है और यही इस आलू की टिक्की को खास बनाता है.

मिक्स होती हैं ड्राई फ्रूट व अन्य चीजें
आलू की टिक्की का काउंटर लगाने वाले आदेश गुप्ता बताते हैं कि इस आलू की टिक्की को बनाने के लिए और ग्राहकों को एक अलग स्वाद दिलाने के लिए इस आलू की टिक्की में बहुत से आइटम मिलाते हैं. जैसे कि इस आलू की टिक्की में आलू के साथ पनीर, ड्राइफ्रूट्स, चुकंदर, प्याज, अनार के दाने, दही आदि चीजें मिलाते हैं जो कि इतना ज्यादा हो जाता है कि जो भी एक बार खाता है वह कुछ घंटों तक और कुछ नहीं खा सकता.

चटनी भी रहती स्पेशल
आलू की टिक्की का काउंटर लगाने वाले आदेश गुप्ता का कहना है कि वह इस आलू की टिक्की में जो ग्राहकों को चटनी डाल कर देते हैं. वह भी स्पेशल रहती है क्योंकि इसकी चटनी में ड्राईफ्रूट को भी मेस करके डाला जाता है जो कि चटनी भी स्पेशल बन जाती है. आदेश गुप्ता का कहना है कि हम साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं. इसमें अपना खुद का मसाला पीस कर डालते हैं, जिससे लोगों को चाट काफी पसंद है.ग्राहकों ने बताया कि इनकी चाट का जो स्वाद है वह काफी अलग है. इनकी जो चटनी है काफी चटपटी रहती है जिससे चाट का मजा दोगुना हो जाता है.

इतनी कीमत में मिलेगी यह
हरदोई की फेमस दुकान बाबा सम्मी हलवाई के बाहर लगने वाले आलू की टिक्की के काउंटर को आदेश गुप्ता दोपहर दो बजे से रात दस बजे तक लगाते हैं. इसकी कीमत भी मात्र 35 रुपये ही है जिसे लोग हरदोई जनपद ही नहीं गैर जनपदों से भी खाने के लिए आते हैं. यह दुकान हरदोई के नघेटा रोड आवास विकास मोड़ पर स्थित है.

Tags: Hardoi News, Local18, UP news

Source : hindi.news18.com