आप कटे हुए प्याज रखते हैं फ्रिज में? जानें इसके नुकसान, स्टोर करने के 5 टिप्स – News18

हाइलाइट्स

प्याज को ठंडे, सूखे, हवादार क्षेत्र में रखें.
प्याज को प्लास्टिक में न लपेटें या प्लास्टिक की थैलियों में न रखें.

How to Store Onion: प्याज तो आप रोज खरीदते होंगे, हर दिन इसका इस्तेमाल सब्जी में करते होंगे. इस प्याज को अलग-अलग तरीके से लोग स्टोर करते हैं. कोई टोकरी में रखता है तो कुछ लोग अन्य सब्जियों, फलों की तरह फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज को भी रखने का एक सही तरीका होता है. फ्रिज में कटा हुआ प्याज रखना भी सही नहीं होता है. आखिर ऐसा क्यों, इसके बारे में आयुर्वेदा और गट हेल्थ कोच डॉ. डिंपल जंगड़ा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक बेहद ही महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें प्याज को स्टोर करने के तरीकों के बारे में बताया है.

प्याज स्टोर करने का सही तरीका
1. डॉ. डिंपल जंगड़ा के अनुसार, यूएसडीए का कहना है कि प्याज को 45 से 50 डिग्री फारेनहाइट (रेफ्रिजरेशन लेवल से ठीक ऊपर) पर स्टोर करना चाहिए. प्याज को बैग में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इन्हें भी सांस लेने के लिए हवा की आवश्यकता होती है. साथ ही आप आलू के साथ भी प्याज ना रखें, क्योंकि आलू नमी उत्सर्जित कर सकता है, जो प्याज के सड़ने की गति को बढ़ा देता है.

2. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चला है कि प्याज को 40-50°F (4-10°C) तापमान पर स्टोर करना सबसे बेस्ट होता है. इस तापमान पर, प्याज अपनी विशेषताओं को सर्वोत्तम रूप से बनाए रखते हैं. 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान अंकुरण (Sprouting) के लिए ऑप्टिमल पाया गया. इतना ही नहीं प्याज में अंकुरण संकेत है कि प्याज खराब हो गया है. ऐसे में इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

कटे प्याज को न रखें फ्रिज में
-कई बार सलाद या सब्जी में डालने के बाद थोड़ा कटा हुआ प्याज बच जाता है, जिसे लोग रेफ्रिजरेटर में रख देते हैं. आप ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि वे नमी को जल्दी सोख लेते हैं, जिससे बैक्टीरिया और फफूंद पनपने लगते हैं. आप प्याज को मैरीनेट कर सकते हैं, अचार बना सकते हैं और इसे संरक्षित करने के लिए जैतून के तेल में भिगोकर रख सकते हैं. तेल प्याज को नमी सोखने से रोकता है.

-रेफ्रिजरेटर में ठंडा और ह्यूमिड वातावरण होता है, जो रसदार सब्जियों और पत्तेदार सब्जियों में नमी बनाए रखता है. ठंडे तापमान और आर्द्रता में प्याज सही से नहीं फिट हो पाता है और वे स्टार्च को चीनी में बदलना शुरू कर देता है. प्याज नमी को आसानी से सोख लेता है. यदि तापमान या ह्यूमिडिटी बहुत अधिक होगा तो वे अंकुरित होना या सड़ने लगते हैं.

नेशनल अनियन एसोसिएशन ने प्याज स्टोर करने के बताए हैं कुछ टिप्स-
– प्याज को ठंडे, सूखे, हवादार क्षेत्र में रखें.
– स्टोर करने का तापमान 45-55°F बनाए रखें.
– प्याज को प्लास्टिक में न लपेटें या प्लास्टिक की थैलियों में न रखें. इससे हवा सर्कुलेट सही से ना होने पर प्याज का शेल्फ लाइफ कम हो जाएगा.
– प्याज छूने पर सख्त और सूखा हो. भूरे या काले रंग के फफूंद से मुक्त हो और कोई अंकुरण दिखाई नहीं देना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: ये 8 सुपरफूड्स किसी दवा से कम नहीं, शरीर में बढ़ा देंगे गुड कोलेस्ट्रॉल, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का रिस्क भी होगा कम

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source : hindi.news18.com