4 या 5 स्टार… तपती गर्मी में कौनसा AC जेब को रखेगा ठंडा? खरीदने से पहले जान ले – News18

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. तापमान दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में एयर कंडीशनर (एसी) अब लोगों की प्राथमिकता में शामिल हो चुका है. हर कोई खुद को और अपने परिवार को भीषण गर्मी से बचाने के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करता ही है, लेकिन अक्सर यह मन में सवाल उठता है कि कौन सा एसी खरीदें 5 स्टार या 4 स्टार, दोनों में से कौन सा अच्छा है. किसे खरीदने से फायदा होगा और कौन सा एसी आपके पैसे खर्च कराएगा. यह सवाल आपके जेहन में भी आता होगा.

आपके इन्हीं सवालों का जवाब खोजने के लिए जब लखनऊ शहर के बड़े इलेक्ट्रॉनिक शोरूम के एडमिन से पूछा, तो उन्होंने काफी रोचक जानकारी दी. रुचि इलेक्ट्रॉनिक शोरूम के एडमिन संजय कुमार ने बताया कि 4 स्टार एसी में बिजली का ज्यादा खपत होता है. ऐसे में 4 स्टार खरीदने वालों का बिजली का बिल ज्यादा आता है. जबकि 5 स्टार एसी 9 से 12 घंटे चलने पर भी बिजली बिल कम आता है. बिजली का कम इस्तेमाल होने की वजह से 9 से 12 घंटे इसे चलाने के बावजूद लोगों का बिजली का बिल बहुत ज्यादा नहीं बढ़ता है. यही वजह है कि 5 स्टार एसी लोगों की पहली प्राथमिकता में शामिल है. एसी खरीदने जा रहे लोग 5 स्टार एसी ही खरीदें क्योंकि इस एसी की ठंडा करने की क्षमता भी ज्यादा होती है. कम समय में यह पूरे कमरे को या पूरे हॉल को ठंडा कर देता है.

स्टार एसी की कीमत
संजय कुमार ने बताया कि 5 स्टार एसी बाजार से खरीदने पर 25 से 31 हजार रुपए में आ जाएगा. इसमें इंस्टॉलेशन की कीमत भी जुड़ी होती है. ऐसे में एक बार पैसा खर्च करके लोगों को कम से कम 10 साल की फुर्सत हो जाती है, क्योंकि इसकी वारंटी 10 साल की होती है.

सर्विसिंग का रखें ध्यान
एडमिन संजय कुमार ने बताया कि लोग एसी खरीद तो लेते हैं. लेकिन उसकी समय-समय पर सर्विसिंग नहीं कराते जिस वजह से एसी जल्दी खराब होता है. उनका बार-बार पैसा खर्च होता है. ऐसे में अगर लोग एक साल में दो बार अपने एसी की सर्विसिंग कराते हैं, तो एसी जल्दी खराब भी नहीं होगा. लंबे वक्त तक चलेगा, जिससे उनके पैसे की भी बचत होगी.

Tags: Local18, Lucknow news

Source : hindi.news18.com