अचानक दूध हुआ गाढ़ा… पहली बार गायों में सामने आई यह बीमारी – News18

नई दिल्‍ली. अमेरिका के टैक्‍ससा में एक अजीबोगरीब घटना सामने आई. अचानक गाय का दूध गाढ़ा हो गया. इतना ही नहीं दूध का रंग भी सफेद से फीका पड़ने लगा. मामले की जांच हेल्‍थ डिपार्टमेंट ने की तो हर किसी को होश उड़ गए. दरअसल, यह मामला बर्ड फ्लू का है. सुनने में यह थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन यह सच है. यह बर्ड फ्लू किसी और को नहीं दूध देने वाली गायों को हुआ है. दुनिया में पहली बार हुआ गाय में बर्ड फ्लू फैल गया है. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की तरफ से इसकी औपचारिक पुष्टि की गई है.

अमेरिकी कृषि विभाग के एक बयान में कहा कि टेक्सास, कैनसस और न्यू मैक्सिको में मुख्य रूप से पुरानी डेयरियों में गायों के बीच इस बीमारी की जांच कर रहे, जिसके कारण स्तनपान में कमी, कम भूख और अन्य लक्षण हो रहे हैं. इन इलाकों के कुछ किसानों ने अपने अपने खेतों में बड़ी संख्‍या में पक्षियों को मरा हुआ पाया. यह सभी पक्षी प्रवासी थे. जो अक्‍सर इस मौसम में इन इलाकों में आ जाते थे. जांच की गई तो पता चला कि गायों में यह वायरस इन्‍हीं पक्षियों से पहुंचा है. बताया गया कि अब तक इस वायरस से बहुत कम गायों ने अपनी जान गंवाई है. हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि गाय में बर्ड फ्लू के चलते इन प्रांतों में दूध उत्पादन करीब 40 प्रतिशत तक गिर गया है.

यह भी पढ़ें:- अरविंद केजरीवाल से 6 दिन पूछताछ में क्‍या निकलकर आया सामने? रिमांड पेपर में ED ने बताई पूरी सच्‍चाई

क्‍या लोगों में भी फैल रहा संक्रमण?
कृषि विभाग ने कहा, “डेयरियों को केवल स्वस्थ जानवरों के दूध की सप्‍लाई का निर्देश दिया गया है. बर्ड फ्लू से प्रभावित जानवरों के दूध को तुरंत नष्ट करने का आदेश दिया गया है ताकि यह खाद्य आपूर्ति में प्रवेश न कर सके. इसके अलावा, पाश्चुरीकरण लगातार बैक्टीरिया और वायरस को निष्क्रिय करने में सिद्ध हुआ है, जैसे दूध में इन्फ्लूएंजा. अंतरराज्यीय वाणिज्य में प्रवेश करने वाले किसी भी दूध के लिए पाश्चुरीकरण आवश्यक हैण्‍”

Tags: America News, Bird Flu, Cow

Source : hindi.news18.com