पहाड़ी फूलों से बना ये असाधारण नमक…कीमत 2000 रुपए प्रति किलो! आपने खाया क्या? – News18

तनुज पाण्डे/नैनीताल: देवभूमि उत्तराखंड के सुदूर पहाड़ी इलाकों में उगने वाले उत्तराखंड के राज्य पुष्प बुरांश में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. बुरांश का प्रयोग जूस, स्क्वैश के अलावा कई अन्य रूपों में किया जाता है. बाजार में भी बुरांश के कई उत्पाद उपलब्ध है. वहीं नैनीताल की महिलाएं भी बुरांश के कई उत्पाद तैयार कर रही हैं. नैनीताल के शिव शक्ति स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बुरांश का नमक तैयार किया जा रहा है, जो खाने में तो स्वादिष्ट है ही साथ ही शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद है. सिल बट्टे पर लाल मिर्च, बुरांश की सूखी पत्तियों को पीसकर यह नमक तैयार किया जाता है. इस नमक की डिमांड दिल्ली समेत देश के दूसरे राज्यों तक है.

शिव शक्ति स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष संजू रजवार ने बताया की वो अपने समूह से जुड़ी महिलाओं के साथ मिलकर बुरांश का नामक तैयार कर रही हैं. बुरांश से बना नमक विटामीन सी और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है. इसका सेवन एनीमिया, डायबिटीज जैसे रोगों के साथ ही हड्डियों के लिए भी फायदेमंद हैं. उन्होंने बताया कि बुरांश के फूलों की पंखुड़ियों को छांव में सुखाकर और सिल बट्टे में मिर्च और अन्य मसालों के साथ पीसकर नमक तैयार कर लिए जाता है. बुरांश के नमक का प्रयोग आप भोजन के साथ और सलाद के साथ कर सकते हैं.

महिलाओं को मिल रहा रोजगार
संजू बताती हैं कि उनके द्वारा बुरांश के फूलों को सुदूर ग्रामीण इलाकों की महिलाओं से खरीदा जाता है. जिससे ग्रामीण महिलाओं की भी आमदनी होती है. इसके साथ ही उनके समूह से कुल 6 महिलाएं जुड़ी हैं. जो बुरांश का नमक तैयार करती हैं, उनकी पैकेजिंग करती हैं, और उन्हें बेचती हैं. इससे महिलाओं को भी रोजगार मिल रहा है.

क्या है कीमत, कैसे करें ऑर्डर
संजू बताती हैं कि उनके समूह द्वारा मल्लीताल घोड़ा स्टैंड में प्रत्येक शुक्रवार से रविवार लगने वाले महिला हाट बाजार में स्टॉल लगाया जाता है. यहां पर आपको बुरांश का नमक आसानी से मिल जाएगा. इसके साथ ही आप उनके इंस्टाग्राम पेज shivshaktisvynshaayta के जरिए बुरांश का नमक ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं. बुरांश के नमक की कीमत 80 से 100 रुपए प्रति 50 ग्राम है. यानि 1 किलो की कीमत 1600 से 2000 रुपए के बीच है.

Tags: Local18, Nainital news, Uttarakhand news

Source : hindi.news18.com