राजस्थान का कश्मीर है यह शहर, यहां की खुबसूरत वादियां आपको बना देगी दीवाना   – News18

निशा राठौड़/उदयपुर: राजस्थान को आमतौर पर गर्म प्रदेश के रूप में जाना जाता है. लेकिन राजस्थान का उदयपुर शहर ऐसा है जिसे कश्मीर रूप में जाना जाता है. अगर आप यहा आयेगे तो आप को यहा गर्मी में भी ठंडक का एहसास होगा. उदयपुर में कई झीलें होने के चलते इस शहर में ठंडक बनी रहती है. इसके साथ ही आसपास के क्षेत्र पहाड़ियों से घिरा हुआ है जो इसकी खूबसूरती और भी निखारता है.

राजस्थान के इस शहर में आपको मिलेगा कश्मीर वाला अनुभव
वैसे तो राजस्थान गर्म प्रदेश के रूप में जाना जाता है लेकिन अगर आप यहां पर कश्मीर से ठंड का एहसास करना चाहते हैं तो आप उदयपुर शहर की ओर रुख कर सकते हैं यहां पर बनी हुई नीली झीले आपको गर्मी का एहसास नहीं होने देगी. वहीं यहां पर कई तरह की खास होटल्स और रिजॉर्ट्स भी मौजूद है जहां पर आप अपना समय बिता सकते हैं. अगर आप बजट को लेकर भी चिंतित है तो यहां पर आपके बजट के अनुसार भी कई सारे होटल और रेस्टोरेंट मिल जाएंगे. राजस्थान का उदयपुर शहर का तापमान भी अन्य शहरों के मुकाबले काफी कम रहता है.

यह भी पढ़ें : इस पौधे को घर में लगा लें तो आसपास भी नहीं भटकेंगे मच्छर, पत्तियों का रस उल्टी-दस्त में भी फायदेमंद

आख़िर क्यों उदयपुर शहर को कहा जाता है कश्मीर
उदयपुर शहर में दुनियाभर से पर्यटक इसकी खूबसूरती को निहारने के लिए आते है. उदयपुर का सिटी पैलेस, जगमंदिर, लेक पैलेस, बागौर की हवेली, उदय विलास, फतेह सागर झील, स्वरूप सागर झील, पिछोला झील और रंगसागर उदयपुर की कुछ प्रमुख झीलें हैं. इसके अलावा भी यहां के किले और महल अपनी बेहतरीन वास्तुकला और ऐतिहासिक धरोहर के लिए जाने जाते हैं इसलिए गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए भी सबसे उपयुक्त जगहों में से एक है.

Tags: Local18, Rajasthan news, Udaipur news

Source : hindi.news18.com