39 चौके 6 छक्के… सहवाग ने पाकिस्तान में जाकर मचाई तबाही, बने 'मुल्तान के सुल्तान', ट्रिपल सेंचुरी जड़ रचा था अनोखा कीर्तिमान – News18

हाइलाइट्स

सहवाग ने आज ही के दिन खेली थी सबसे बड़ी पारी
वीरू ने मुल्तान स्टेडियम में किया ये कारनामा

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के लिए आज का दिन बेहद खास है. टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने 20 साल पहले पाकिस्तान में जाकर ऐतिहासिक ट्रिपल सेंचुरी जड़ी थी. मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस टेस्ट मैच में सहवाग ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर कुटाई की थी. वह टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय बने थे. सौरव गांगुली की गैरमौजूदगी में राहुल द्रविड़ टीम इंडिया की कमान संभाल रहे थे. वीरू की इस ऐतिहासिक पारी ने उन्हें ‘मुल्तान का सुल्तान’ बना दिया. सहवाग का ऐतिहासिक छक्का आज भी क्रिकेट प्रेमियों को याद है जो उन्होंने पाकिस्तान के मेन स्पिनर सकलैन मुश्ताक की गेंद पर जड़कर अपना तिहरा शतक पूरा किया.

3 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में सौरव गांगुली की जगह राहुल द्रविड़ ने कप्तानी का जिम्मा संभाला. द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. भारत ने पहले दिन ही 2 विकेट पर 356 रन स्कोर पर टांग दिए. पहले दिन का खेल खत्म होने पर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) नाबाद 228 रन बनाकर पवेलियन लौटे. दूसरे दिन सभी को सहवाग से तिहरे शतक की उम्मीद थी और वीरू ने किसी को निराश नहीं किया. उन्होंने शानदार ट्रिपल सेंचुरी जड़कर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया.

6 गेंदों पर लगातार 6 चौके… फिर भी प्लेइंग इलेवन में क्यों नहीं मिल रही इस खूंखार ओपनर को जगह? समझिए

वीरू ने छक्का जड़कर पूरी की ट्रिपल सेंचुरी
वीरेंद्र सहवाग ने अपने ही अंदाज में ट्रिपल सेंचुरी पूरी की. उन्होंने सकलैन मुश्ताक की गेंद पर बड़ा छक्का जड़कर अपनी ट्रिपल सेंचुरी पूरी की. जब वह 295 रन पर बैटिंग कर रहे थे, तब उन्होंने छक्का जड़कर ऐतिहासिक तिहरा शतक लगाया. इसके साथ ही वह पाकिस्तान के खिलाफ उनके घर में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय भी बन गए.

सहवाग ने तोड़ा संजय मांजरेकर का रिकॉर्ड
वीरेंद्र सहवाग ने इस दौरान संजय मांजरेकर का रिकॉर्ड ब्रेक किया जिन्होंने साल 1989 में लाहौर टेस्ट मैच में 218 रन की पारी खेली थी. सहवाग की पारी का अंत पेसर मोहम्मद सामी ने किया था. वीरू ने मुल्तान में 375 गेंदों पर 309 रन बनाए जिसमें 39 चौके और 6 छक्के शामिल थे.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड
29 मार्च सहवाग के लिए एक और मायने में इसलिए खास है क्योंकि इसी दिन साल 2008 में वह टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बने थे. उन्होंने अपना ही 309 रन का रिकॉर्ड ध्वस्त किया था. चेन्नई टेस्ट के तीसरे दिन सहवाग ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड 319 रन की पारी खेलकर अपना रिकॉर्ड तोड़ा था.

Tags: IND vs PAK, India Vs Pakistan, On This Day, Virender sehwag

Source : hindi.news18.com