क्या आप जानते है आपके पसंदीदा यह फल और सब्जियां शरीर मे बढाते है कैमिकल – News18

मनमोहन सेजू/बाड़मेर: फल-सब्जियां खाने के कई फायदे होते हैं. एक्सपर्ट भी रोजाना फलों के सेवन करने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि आपके पसंदीदा फल और सब्जियां शरीर में ‘जहर’ की मात्रा बढ़ा रहे हैं. जी हां! लोकल 18 आज उन व सब्जियों के बारे में बताएगा जोकि शरीर के लिए सबसे घातक साबित हो रहा है.

सब्ज़ियों और फलों के बिना पौष्टिक आहार अधूरा माना जाता है लेकिन उनकी सतह पर चिपके रह गए कीटनाशक हमारे शरीर मे जहर का काम कर रहे है. खेती के दौरान फसलों को कीड़ों से बचाने के लिए अलग-अलग किस्म के कीटनाशक इस्तेमाल किए जाते हैं. उसके बाद सब्ज़ियां हमारे खाने की मेज़ तक पहुंचती हैं.

ऐसे में कई बार सब्जियों व फलों को बार बार धोने के बावजूद उसमे कैमिकल की मात्रा रह जाती है जोकि हमारे शरीर मे कैंसर का कारण बनती है. स्ट्रॉबेरी और पालक उन फल और सब्जियों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं जो शरीर में सबसे अधिक कैमिकल की मात्रा बढ़ाते है. साथ ही केला, अंगूर, शिमला मिर्च, सरसों, सेब,नाशपती भी शामिल है.

पेस्टिसाइड का ज्यादा इस्तेमाल नर्वस सिस्टम से लेकर त्वचा,आंखें और हार्मोन सिस्टम को बुरी तरह प्रभावित करता है. कुछ पेस्टिसाइड्स इतने खतरनाक होते हैं कि वो कैंसर तक का कारण बनते हैं. स्ट्राबेरी, पालक, सेब, केला, शिमला मिर्ची, सरसों, सेब, नाशपाती, अंगूर, टमाटर, आलू जैसे फलों और सब्ज़ियों को कितना भी पानी से वॉश किया जाए उनसे जहर नहीं निकलता है. इन फलों और सब्जियों का सेवन शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है.

राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के औषध आचार्य डा. दिनेश परमार के मुताबिक फल और सब्जियों के माध्यम से हमारे शरीर में पेप्टिसाइड की मात्रा बढ़ती है. कई बार इसके अधिक सेवन से शरीर मे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में फलों व सब्जियों को साफ पानी से धोना चाहिए. वह बताते है कि फलों और सब्ज़ियों के छिलके को उतारकर भी कीटनाशकों की मात्रा कम की जा सकती है.

डा. परमार के मुताबिक बैंकिंग सोडा को पानी में डालकर फल और सब्जियों को कुछ समय के लिए पानी मे डुबोकर रखना चाहिए जिससे पेप्टिसाइड का असर कम रहता है. इसके अलावा फल और सब्जियों को रनिंग वाटर और हल्के गुनगुने पानी से धोना चाहिए. वह बताते है कि अधिक से अधिक ऑर्गेनिक फलों व सब्जियों का इतेमाल करना चाहिए जोकि शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहता है.

Tags: Barmer news, Local18, Rajasthan news

Source : hindi.news18.com