गर्मियों में मात्र 2 महीने मिलता है ये फल, शरीर को रखता है फ्रेश, गर्भवती… – News18

रविन्द्र कुमार/झुंझुनूं. झुंझुनू के बाजार में गर्मियों की शुरुआत होते ही हर एक ठेले पर सब्जी वाले या फ्रूट वाले तरबूज बेचते हुए दिखेंगे. गर्मियों की शुरुआत होते ही यह तरबूज हर एक व्यक्ति में तरोताजगी बनाने के लिए बाजार में आने शुरू हो गए हैं. झुंझुनू के नगर परिषद के पास में तरबूज की दुकान लगा रहे मोहम्मद शरीफ ने बताया कि वे पिछले 20 साल से सब्जी बेचने का काम कर रहे हैं. गर्मियों की शुरुआत होते ही बाजार में तरबूज भी आना शुरू हो जाते हैं. अभी मुख्यतः जो तरबूज बाजार में आ रहे हैं वह बेंगलुरु की मंडी में आते हैं. तरबूज की कीमत के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह तरबूज ₹25 किलो के हिसाब से फिलहाल दिए जा रहे हैं. महीने भर के बाद शेखावाटी का लोकल तरबूज भी बाजार में आना शुरू हो जाएगा.

गर्मी के मौसम में तरबूज खाने के अनेक फायदे हैं झुंझुनूं की डॉ सुनीता लांबा से बात करने पर उन्होंने बताया कि गर्मियों में तरबूज खाने से व्यक्ति को कई फायदे होते हैं. तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है. इसके सेवन से हमारी बॉडी में पानी की मात्रा की पूर्ति होती है साथ ही यह बॉडी को ठंडा और हाईड्रेड रखता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं द्वारा इसका सेवन करने से गर्भावस्था के दौरान होने वाली उल्टी, पैरों में आने वाले बायटे, शरीर पर होने वाले दाने, कलर, पिगमेंटेशन को कम करता है. तरबूज में विटामिन A, विटामिन C, पोटेशियम, मैग्नीशियम पाए जाते हैं. यह एक हाई फाइबर युक्त फ्रूट हैं. फाइबर की मात्रा अधिक होने से कब्ज को दूर करता है. इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा तरबूज का सेवन करना चाहिए जिससे व्यक्ति काफी बीमारियों से बच सकता है.

Tags: Food, Health benefit, Jhunjhunu news, Local18, Rajasthan news

Source : hindi.news18.com