गुमला सदर अस्पताल में सिटी स्कैन, डिजिटल एक्स-रे शुरू, इनकी होगी फ्री जांच – News18

अनंत कुमार/गुमला. गुमला जिला आदिवासी बहुल एवं पिछड़ा इलाका में आता है. यहां गांव से लेकर पंचायत एवं प्रखंड से लेकर मुख्यालय तक में निवास करने वाले व आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के इलाज के लिए सदर अस्पताल एकमात्र लाइफलाइन है. जिला मुख्यालय के जशपुर रोड पर स्थित इस अस्पताल में रोजाना विभिन्न रोगों के औसतन 500 मरीज पहुंचते हैं. मरीजों की सुविधा के लिए सदर अस्पताल में सीटी स्कैन और डिजिटल एक्स-रे की सुविधा शुरू हो चुकी है.

टाटा स्टील फाउंडेशन की ओर से सदर अस्पताल में सीटी स्कैन, डिजिटल एक्स-रे की मशीन लगाई गई है. सीटी स्कैन मशीन लगभग 2 करोड़ रुपये एवं डिजिटल एक्स-रे मशीन लगभग 1 करोड़ 26 लाख रुपए की है. सिटी स्कैन मशीन चालू होने से घायल एवं विशेष रूप से हेड इंजरी के मरीजों का इलाज करना आसान हो जाएगा. वहीं सीटी स्कैन व डिजिटल एक्स-रे मशीन के चालू हो जाने से गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों के इलाज में काफी सुविधा होगी. अस्पताल में यह सुविधा नहीं होने से ऐसे मरीजों को निजी क्लिनिक व राजधानी रांची की ओर रुख करना पड़ता था.

आसान होगा इलाज
सिविल सर्जन गुमला डॉ. राजू कच्छप ने बताया कि टाटा स्टील फाउंडेशन के सौजन्य से अस्पताल में सीटी स्कैन और डिजिटल एक्स-रे मशीन लगी है. ये सेवा शुरू हो जाने से आम जनता को काफी राहत मिलेगी. गुमला में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं, लेकिन सदर अस्पताल में सिटी स्कैन व डिजिटल एक्स-रे की सुविधा नहीं होने से मरीजों को काफी दिक्कत होती थी. सुविधा शुरू होने के बाद मरीजों का इलाज आसानी से हो सकेगा.

बीपीएल कार्डधारियों के लिए फ्री
वहीं, सीटी स्कैन व डिजिटल एक्स-रे बीपीएल कार्डधारियों के लिए निशुल्क रहेगा. वहीं सामान्य मरीजों के लिए भी निजी क्लीनिकों से काफी कम कीमत पर यहां सेवा दी जाएगी.

सामान्य लोगों के लिए रेट
आम नागरिकों के लिए भी निजी क्लीनिक की तुलना में काफी कम कीमत पर यह सेवा प्रदान की जाएगी. गुमला के निजी क्लीनिकों में सिर के सिटी स्कैन के लिए लगभग 2000 से लेकर 3000 रुपए वसूले जाते हैं. वहीं, सदर अस्पताल में मात्र 880 रुपए में सिटी स्कैन हो जाएगा. वहीं निजी क्लिनिकों में चेस्ट के सिटी स्कैन के लगभग 2500 से 3500 रुपए लिए जाते हैं. सदर में अस्पताल में 1700 रुपये में यह सुविधा मिलेगी. डिजिटल एक्स-रे के लिए निजी क्लिनिकों में लगभग 250 से 300 रुपये लिए जाते हैं. वहीं, सदर अस्पताल में 100 रुपये एक्स-रे हो जाएगा.

Tags: CT scan, Gumla news, Local18

Source : hindi.news18.com