भारत को जिसने बनाया वर्ल्ड चैंपियन, उस दिग्गज पर पाकिस्तान की नजर, कोच बनने की रेस में सबसे आगे – News18

लाहौर. आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कप्तानी में बड़ा बदलाव किया है. टीम के स्टार बल्लेबाज और पूर्व कप्तान बाबर आजम को फिर से टीम की कमान सौंपा. अब भारतीय टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कोच पर क्रिकेट बोर्ड की नजर है. जानकारी के मुताबिक साउथ अफ्रीका के दिग्गज को पीसीबी ने लिमिटेड ओवर के कोच की जिम्मेदारी देने का फैसला लिया है.

पीसीबी ने शनिवार को आधिकारिक तौर पर लाल गेंद और सफेद गेंद कोच के पदों के लिए विज्ञापन जारी किया. इच्छुक उम्मीदवार (विदेशी और स्थानीय) 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. उनके पास न्यूनतम लेवल दो कोचिंग की पात्रता होने के अलावा घरेलू, अंतरराष्ट्रीय या फ्रेंचाइजी टीम को कोचिंग देने का कम से कम पांच साल का अनुभव होना चाहिए. इसमें कहा गया है कि उच्च स्तर की कोचिंग पात्रता वाले उम्मीदवारों को नियुक्तियों में प्राथमिकता दी जाएगी.

पीसीबी के एक सूत्र ने हालांकि ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि विज्ञापन में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं लेकिन बोर्ड ने कर्स्टन और गिलेस्पी के साथ बातचीत की है. बोर्ड को उनके आवेदन का इंतजार है ताकि उन्हें दीर्घकालिक आधार पर नियुक्त किया जा सके. सूत्र के अनुसार भारतीय टीम को कोचिंग दे चुके कर्स्टन सफेद गेंद प्रारूप (सीमित ओवरों की टीम) के लिए चुना गया है. गिलेस्पी को लाल गेंद (टेस्ट) टीम का मुख्य कोच बनाए जाने की उम्मीद है.

भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन
साल 2011 में भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. इस वक्त टीम इंडिया के कोच की जिम्मेदारी साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज गैरी कर्स्टन उठा रहे थे. पाकिस्तान को भारत जैसी कामयाबी दोहराने की उम्मीद है और वह इसके लिए कर्स्टन पर दांव लगा रहा है.

Tags: Gary Kirsten, PCB Chairman

Source : hindi.news18.com