राजस्थान में तापमापी पारे पर लगी लगाम, पारा गिरा, जानें आज के मौसम का ताजा हाल – News18

जयपुर. राजस्थान के मौसम में आए बदलाव के कारण कुछ स्थानों पर हुई बारिश के बाद तापमापी पारे के तेवर कुछ नरम पड़े हैं. बारिश के कारण कुछ स्थानों पर पारा दो से तीन डिग्री तक गिर गया है. एक दिन पहले जहां राजस्थान के कई जिलों में तापमापी पारा 40 डिग्री के पार चला गया था वह अब नीचे आ गया है. शनिवार को प्रदेश में सबसे अधिक गर्म शहर फलौदी रहा. वहां तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं कोटा में यह 39.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अभी मौसम शुष्क बना हुआ है. प्रदेश के कई हिस्सों में शुक्रवार को हुई ओलावृष्टि और बारिश से पारे पर लगाम लगी है. फिलहाल प्रदेश का मौसम सामान्य बना हुआ है। मौसम को लेकर आईएमडी ने कोई भी नई चेतावनी जारी नहीं की है. शनिवार को दिन में सबसे कम तापमान माउंट आबू में रहा है. वहां तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने आज भी तापमान में 1 से 2 डिग्री गिरावट का अनुमान जताया है.

राजधानी जयपुर में 37.2 डिग्री रहा तापमान
हालांकि शनिवार को राजधानी जयपुर में गर्मी के तीखे तेवर बरकरार रहे. दिनभर तेज धूप के कारण अच्छी खासी गर्मी रही. यहां तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. शाम ढलने के बाद भी गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली. प्रदेश के अधिकांश शहरों का तापमान 35 से 40 डिग्री के बीच बना रहा. माउंट आबू के अलावा हनुमानगढ़ के संगरिया में पारा 30.9 और श्रीगंगानगर में पारा 32.2 डिग्री रहा.

भिवाड़ी में गिरे थे ओले
उल्लेखनीय है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण शुक्रवार को प्रदेश के भिवाड़ी में ओले गिरे थे और श्रीगंगापुर सिटी के आसपास बारिश हुई थी. वहीं कोटा में तेज आंधी आई थी. उसके बाद वहां कोटा थर्मल की सभी यूनिटें फेल हो गई थी. इससे कोचिंग सिटी कोटा में करीब चार घंटे तक बिजली गुल रही थी. मौसम विभाग ने शनिवार को भी कुछ इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया था.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert

Source : hindi.news18.com