गर्मी में खीरा खाना कितना फायदेमंद? कैंसर, ट्यूमर पर लगा सकता है विराम – News18

जितेन्द्र बेनीवाल/ फरीदाबाद: गर्मी के मौसम में खीरा खाना किसे पसंद नहीं होता. कोई सलाद के रूप में तो कोई इसे फल की तरह खाता है. कई लोग तो इसे स्नैक्स के रूप में खाना पसंद करते हैं. क्योंकि, इसमें पानी की मात्रा भरपूर होती है. इसका सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. यहां तक की कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी खीरा बचाता है.

डॉ. योगेंद्र सरदाना ने Local 18 को बताया कि खीरे को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों के मौसम में खीरा खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. खीरे में पानी की अच्छी मात्रा की वजह से ये शरीर में पानी की कमी को दूर करने का काम करता है. खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सिलिकॉन जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं.

खीरा कैंसर के लिए रामबाण!
डॉक्टर ने Local 18 को बताया कि गर्मी में खीरा खाना स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतरीन है. खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है. रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम होता है. खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकते हैं.

खीरा खाने के साथ ये काम न करें
Local 18 से एक्सपर्ट ने बताया कि खीरे में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होने के कारण हमारे शरीर की इम्यूनिटी बेहतर और मजबूत बनती है. इसके साथ ही ये शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करता है. खीरे के छिलके में भरपूर मात्रा में सिलिकॉन होता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. साथ ही इसमें कैल्शियम भी मौजूद होता है, जो हड्डियों के लिए काफी बेहतरीन है. आपकी आंतों को आराम पहुंचाता है, यदि आप खीरे के साथ पानी पीते हैं, तो आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Tags: Faridabad News, Health benefit, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source : hindi.news18.com