पैसे की होगी नो टेंशन… बुजुर्गों के लिए रामबाण है मोदी सरकार की यह योजना – News18

नई दिल्ली: कई लोगों की इस बात की टेंशन होती है कि उनका जीवन रिटायरमेंट के बाद कैसे कटेगा. जब लोग जवान होते हैं तो इस बात की चिंता नहीं होती है. लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है लोगों की चिंता बढ़ने लगती है कि आखिर रिटायरमेंट के बाद बिना पैसों की जिंदगी कैसे कटेगी. मोदी सरकार की कई कल्याणकारी योजनाएं हैं, इसी में से एक योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपकी इस चिंता को बखूबी दूर करती है.

इस खबर में हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बता रहे हैं. जिसमें निवेश करके आप 60 साल की उम्र के बाद हर महीने गारंटी के साथ इनकम प्राप्त करेंगे. अपने बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए आप मोदी सरकार की एक शानदार पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इस योजना का नाम है अटल पेंशन योजना.

पढ़ें- पीएम मोदी ने की तमिलनाडु के हक की बात, बोले- ‘चाहता हूं राज्य और भाषा को…’

क्या है अटल पेंशन योजना
इस स्कीम की शुरुआत 9 मई, 2015 को हुई थी. इस योजना के तहत लाभार्थियों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मंथली पेंशन मिल सकती है. पेंशन आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर निर्भर करती है. इसे खासतौर पर निम्न आय वर्ग की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. इस योजना से अब तक 7 करोड़ से अधिक लाभार्थी जुड़ चुके हैं.

कैसे मिलेगा लाभ
इस योजना के तहत निवेशकों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने पेंशन मिलती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अगर आप 18 वर्ष की आय में हर महीने 210 रुपये का निवेश करते हैं तो 60 वर्ष की आयु के बाद आपको हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन मिलेगी.

Tags: Atal pension, Modi government

Source : hindi.news18.com