बिहार के इस विद्यालय का तगड़ा है रिकॉर्ड, आंकड़े सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान – News18

गुलशन कश्यप/ जमुई : पढ़ने वाले बच्चों की यह चाहत होती है कि वह अपने साथ-साथ अपने विद्यालय का नाम रोशन कर सके. लेकिन, बिहार में एक ऐसा भी विद्यालय है, जिसके लिए नाम रोशन करना कोई बड़ी बात नहीं है. इस विद्यालय के आंकड़े इतने शानदार है कि आप भी इसे जानकर हैरान रह जाएंगे. इस विद्यालय का रिकॉर्ड इतना तगड़ा है कि हर वर्ष यहां से मैट्रिक की परीक्षा में राज्य भर में टॉपर मिलते रहे हैं.

हम बात कर रहे हैं जमुई जिला के सिमुलतला आवासीय विद्यालय की, जिसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जाता है. नेतरहाट की तर्ज पर बिहार में बने इस विद्यालय के बच्चों ने हर वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में कमाल दिखाया है. इस वर्ष भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जारी किए गए मैट्रिक परीक्षा परिणाम में बिहार के टॉप टेन में से 6 बच्चे इस विद्यालय के हैं.

इस वर्ष भी शामिल हुए हैं छह टॉपर
सिमुलतला आवासीय विद्यालय से आदित्य कुमार ने 486 अंक लाकर राज्य भर में तीसरा स्थान हासिल किया है. वहीं विक्की कुमार ने 483 अंक लाकर पूरे राज्य में छठा स्थान हासिल किया है. मित्तल कुमार और अमन कुमार ने 480 अंक लाकर पूरे राज्य में नौंवा स्थान हासिल किया है. वहीं इस विद्यालय के विक्की कुमार और सावन कुमार ने 479 अंक लाकर पूरे राज्य में दसवां स्थान हासिल किया है.

सिमुलतला के छात्रों ने इस बार सिमुलतला की लाज बचाई है. पिछले साल से सिमुलतला आवासीय विद्यालय से टॉप टेन में कुल 10 छात्र शामिल हुए थे. बीते कुछ वर्षों में मैट्रिक परीक्षा में सिमुलतला विद्यालय का प्रदर्शन लगभग एक समान रहा है. विद्यालय की स्थापना के बाद पहले साल 2015 में विद्यालय से 108 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे तथा बिहार के कुल 31 बच्चों में 30 बच्चे इसी विद्यालय से थे.

साल दर साल कमाल करते रहे हैं इस विद्यालय के बच्चे
वर्ष 2016 में विद्यालय से 121 बच्चे शामिल हुए थे तथा पूरे बिहार में टॉप करने वाले सभी 42 बच्चे इसी विद्यालय के थे. इसके बाद 2017 से विद्यालय के प्रदर्शन में थोड़ी गिरावट देखने को मिली. 2017 में टॉप टेन में सिमुलतला विद्यालय से 12, 2018 में 17, 2019 में 16, 2020 में 30 तथा 2021 में 14 बच्चे टॉप टेन में शामिल हुए थे. वहीं बीते साल 2022 में सिमुलतला आवासीय विद्यालय से 5 बच्चे टॉप टेन में स्थान हासिल कर सके थे.

Tags: Bihar News, Jamui news, Local18

Source : hindi.news18.com