बेफिक्र होकर घूमें देश-विदेश, इन 10 टिप्स का रखें ध्यान, हर यात्रा होगी यादगार – News18

नई दिल्ली (Travel Guide). दुनियाभर में कुछ ही ऐसे लोग होंगे, जिन्हें घूमना कम पसंद होगा. ज्यादातर लोग घूमने के बहाने तलाशते रहते हैं. कोई वीकेंड पर शहर में घूमता है, कोई लॉन्ग वीकेंड पर शहर के आस-पास बसे पर्यटनीय स्थलों पर निकल जाता है तो कोई लंबी छुट्टी लेकर देश-विदेश के चक्कर लगाता है. हालांकि, हमारे आस-पास कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो एक ट्रिप का अनुभव बिगड़ जाने पर घर से निकलने में कतराने लग जाते हैं.

घूमना किसी के लिए शौक हो सकता है तो किसी की जरूरत भी. देश-विदेश में ऐसी कई जगहें हैं, जहां हर महीने लाखों लोगों का जमावड़ा लगता है. अगर आप कम बजट में ट्रिप प्लान कर रहे हैं लेकिन सही गाइडेंस नहीं मिल पा रहा है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे बहुत आम टिप्स, जिन्हें नजरअंदाज करने पर आपकी ट्रिप बिगड़ सकती है. लेकिन इन ट्रैवल ट्रिप्स एंड ट्रिक्स को आजमाने पर आपकी ट्रिप बेहद यादगार बन सकती है (Travel Tips and Hacks).

इन टिप्स से बनाएं ट्रिप को बेस्ट
घूमने जाते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए तो आपकी ट्रिप बेस्ट और यादगार बन सकती है. अगर 1 ट्रिप भी आसानी के साथ पूरी कर लेंगे तो आपका कॉन्फिडेंस डबल हो जाएगा. किसी नई जगह पर घूमने जाने से पहले वहां के बारे में सबकुछ पता कर लें. यहां तक कि वहां के क्राइम रेट की भी जानकारी होनी चाहिए. अगर विदेश जा रहे हैं तो दूतावास के संपर्क में रहने की कोशिश करें.

1- ट्रिप की शुरुआत कैसे करें?
ट्रिप की शुरुआत जगह सेलेक्ट करने के साथ ही  हो जाती है. खूब रिसर्च करके ऐसी जगह चुनें, जहां घूमने में आपको मजा आए. इसके लिए किसी से सलाह लेने के बजाय खुद की पसंद-नापसंद का ख्याल रखें.

2- ट्रिप के लिए टिकट कैसे खरीदें?
आज-कल कहीं पर भी सफर करना आसान नहीं है. कैब, बस, ट्रेन से लेकर फ्लाइट तक के टिकट बहुत महंगे हैं. आप बजट ट्रैवल करना चाहते हैं तो कूपन, डिस्काउंट आदि सर्च करके टिकट खरीदें.

3- ट्रिप के लिए पैकिंग कैसे करें?
ट्रिप के लिए पैकिंग बहुत सोच-समझकर करें. आप जहां जा रहे हैं, वहां के मौसम के हिसाब से कपड़े व फुटवियर रखें. अगर आप दवाई लेते हैं तो उन्हें रखना न भूलें. साथ ही जरूरी दस्तावेज भी पैक कर लें.

4- होटल की बुकिंग कब करें?
घर से निकलने से पहले होटल बुक करना बेहतर विकल्प माना जाता है. इससे आप निश्चिंत होकर स्टेशन से सीधे होटल पहुंच सकते हैं. आपको यहां- वहां भटकना नहीं पड़ेगा.

7- होटल कैसे बुक करें?
अगर आप किसी शहर या देश पहली बार जा रहे हैं लेकिन वहां के किसी लोकल व्यक्ति को जानते हैं तो होटल बुक करने में उसकी सलाह ले सकते हैं. किसी भी सुनसान जगह पर होटल लेने से बचना चाहिए.

8- ट्रिप के लिए साथ में क्या लेकर जाएं?
घूमने जाते वक्त आधार कार्ड, पासपोर्ट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पहचान पत्र, सिरदर्द, उल्टी, पेट दर्द, बुखार जैसी दवाइयां और थोड़ा कैश निश्चित रूप से रख लें.

9- ट्रिप पर क्या न लेकर जाएं?
कहीं भी घूमने जाते वक्त महंगी जूलरी रखने से बचना चाहिए. अगर किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने की योजना बना रहे हैं तो महंगी घड़ी, जेवर व कैश घर पर रखकर ही जाना बेहतर रहेगा.

10- काम आएंगे इमर्जेंसी नंबर
आप कहीं भी जा रहे हों, अपने पास पुलिस, एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाओं के नंबर जरूर रखें. अगर आपके साथ ड्राइवर भी है तो उसका नंबर आपके पास होना चाहिए. होटल का नंबर भी सेव कर लें.

ये भी पढ़ें:
तुम्हारी नजरों में हमने देखा.. इन 5 बातों से पता लगाएं लड़कियां, सामने वाला आपका दीवाना है या नहीं

नाराज गर्लफ्रेंड को कैसे मनाएं? बहुत काम आएंगे ये 25 टिप्स, झट से मान जाएगी पार्टनर

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel, Travel Rules

Source : hindi.news18.com