पहाड़ो पर कोदे की रोटी, झंगोर की खीर के साथ पहाड़ी जायका खिला रहा है दीदी'ज – News18

कमल पिमोली/ श्रीनगर गढ़वाल: पहाड़ पर जाने के बाद लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी खाने को लेकर होती है. ऐसे में उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के पहाड़ों पर दीदी’ज कैफे पर्यटको को पहाड़ी भोजन परोस रहा है. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के तहत पौड़ी गढ़वाल में इस कैफे का निर्माण किया गया है. वहीं हिम उत्थान सोसाइटी टाटा ट्रस्ट मुंबई द्वारा मशीनरी उपकरण मुफ्त उपलब्ध कराए गए हैं, जिससे कि यहां रोजगार करने वाली महिलाओं को सुविधाएं उपलब्ध हो सके. वर्तमान में इस कैफे को साधना कल्सटर से जुड़ी तीन महिलाएं संचालित कर रही हैं. वहीं दो शेफ भी यहां नियुक्त किए गए हैं, जो पहाड़ के व्यंजनों को लाजवाब जायके के साथ ग्राहकों को परोस रहे हैं.

Didi’s Cafe की संचालिका विजया Local 18 को बताती हैं कि यहां पहाड़ी व्यंजनों का स्वाद लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, जिससे कि पहाड़ के पारंपरिक भोजन का स्वाद युवाओं से लेकर पौड़ी शहर में आने वाले पर्यटकों तक पहुंच सके. यहां काले भट्ट की चुड़कानी, कोदे की रोटी, झंगोरे की खीर के साथ अन्य पहाड़ी मिलेट से बनी दालें भी आपको खाने में मिल जाएगी. वहीं उन्होंने बताया कि इस कैफे को बनाने में एनआरएलएम के तहत आर्थिक सहयोग मिला है.

युवाओं में फास्टफूड की डिमांड
वह आगे बताती हैं कि यहां बड़ी संख्या में युवा भी आते हैं. ऐसे में कैफे के मेन्यू में फास्ट फूड भी जोड़ा गया है. मोमो, चाउमीन के साथ बर्गर, पास्ता भी यहां बनाया जाता है, लेकिन बहुत जल्द इसमें भी पहाड़ी टच देने की वह कोशिश कर रही हैं. इसके लिए नए शेफ की नियुक्ति भी हो चुकी है. वह कहती हैं कि अब कोदे के मोमो भी बहुत जल्द मेन्यू में दिखेंगे, जिन्हें हेल्थ कॉन्शियस लोग भी आराम से खा सकते हैं.

महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहा NRLM
विजया बताती हैं कि जब से वह समूह के साथ जुड़कर स्वरोजगार की ओर बढ़ी हैं, तब से उनकी आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव आया है. अब उन्हें अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है. एनआरएलएम में हिम उत्थान सोसाइटी के तहत ब्लॉक मिशन मैनेजर के पद पर तैनात विजय बिष्ट लोकल 18 को बताते हैं कि 2018 से ही लगातार महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिसके तहत पौड़ी शहर में डेयरी, बेकरी समेत कई कैफे का कार्य किया जा रहा है. Didi’s Cafe खोलने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की आजीविका बढ़ाने के साथ पहाड़ों में पर्यटकों को यहा के खानपान से रूबरू कराना भी है.

Source : hindi.news18.com