सिसोदिया जेल नंबर 1, केजरीवाल जेल नंबर 2, संजय सिंह जेल नंबर 5 और… – News18

नई दिल्ली. दिल्ली की एक अदालत द्वारा 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सोमवार को तिहाड़ जेल लाया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. केजरीवाल को 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय ने आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था.

जेल के एक अधिकारी ने कहा, ‘उन्हें तिहाड़ जेल लाया गया और उन्हें जेल नंबर 2 में रखा जाएगा. उन्हें मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया। उन्हें एक अलग कोठरी में रखा जाएगा.’ पिछले साल अक्टूबर में इसी मामले में गिरफ्तार किये गए आम आदमी पार्टी (आप) नेता संजय सिंह को पहले जेल नंबर 2 में रखा गया था, लेकिन हाल ही में उन्हें जेल नंबर 5 में स्थानांतरित कर दिया गया था.

इसी मामले में जेल में बंद दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जेल नंबर एक में बंद हैं, जबकि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के. कविता महिला जेल की जेल नंबर 6 में हैं. इससे पहले दिन में, प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत से केजरीवाल को 15 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजने का अनुरोध करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने पूछताछ के दौरान ‘बिल्कुल सहयोग’ नहीं किया.

दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी (आप) के एक नेता ने कहा है कि कथित आबकारी नीति घोटाले के संबंध में दिल्ली के मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज के नामों का हवाला दिया जा रहा है क्योंकि भाजपा को लगता है कि केवल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जेल भेजना ‘आप’ को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं होगा. ‘आप’ नेता जैस्मीन शाह ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केजरीवाल मुख्यमंत्री बने रहेंगे चाहे उन्हें कितने भी समय तक जेल में रखा जाए क्योंकि उन्होंने दिल्ली के लोगों की सेवा करने की संवैधानिक शपथ ली है.

उन्होंने कहा, “अभी तक सुनवाई नहीं हुई है, दोषसिद्धि की बात तो रहने दीजिए. मुख्यमंत्री के रूप में संवैधानिक शपथ के तहत दिल्ली की जनता की सेवा करना उनका संवैधानिक अधिकार और कर्तव्य है. केजरीवाल को चाहे जितने समय तक जेल में रखा जाए, वह दिल्ली के मुख्यमंत्री रहेंगे.” जैस्मीन शाह ने दावा किया, “हमारे दो वरिष्ठ नेता जो दिल्ली सरकार में मंत्री हैं – आतिशी और सौरभ भारद्वाज का नाम सामने आया है क्योंकि भाजपा को एहसास हो गया है कि अकेले केजरीवाल को जेल भेजने से ‘आप’ नहीं रुकेगी और अन्य नेताओं के लिए तैयारी करने की जरूरत है.”

Tags: AAP, Arvind kejriwal, Manish sisodia, Sanjay singh, Tihar jail

Source : hindi.news18.com