हाथ या पैर में 6 अंगुलियां…अभिशाप या वरदान?समुद्र शास्त्र में लिखी है ये बात – News18

अभिषेक जायसवाल/वाराणसी: हाथों की लकीरों के तरह उसकी अंगुलियां भी भविष्य बताती हैं. समुद्र शास्त्र में इसका विस्तृत वर्णन है. आम तौर पर लोगों के हाथों में 5 अंगुलियां होती हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनकी हाथों में 6 अंगुलियां पाई जाती हैं. आमतौर पर ये धारणा है कि 6 अंगुलियों वाले लोग सौभाग्यशाली और बुद्धिमान होते हैं. कई लोगों के हाथ की बजाय पैरों में अतिरिक्त अंगुलियां होती हैं यह भी शुभता का प्रतीक है.

काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने लोकल 18 को बताया कि हाथों की अंगुलियां क्रियाशीलता का बोध कराती है. जिस भी इंसान के हाथों में छोटी अंगुली के पास एक अतिरिक्त अंगुली होती है उसे ज्योतिषशास्त्र में भाग्यशाली माना जाता है. जिन व्यक्तियों के हाथ या पैर की छोटी उंगली के पास अतिरिक्त उंगली होती है उस पर बुध पर्वत का अधिक प्रभाव रहता है. वहीं जिन लोगों के अंगूठे के पास अतिरिक्त उंगली होती है उस पर शुक्र पर्वत का अधिक प्रभाव रहता है.

व्यक्ति धनवान और समृद्ध होते हैं ऐसे लोग
पंडित संजय उपाध्याय ने लोकल 18 को बताया कि ऐसे व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता बहुत तेज होती है यानी वो तेज दिमाग वाले होते हैं. किसी भी काम को करने में ऐसे व्यक्ति सक्षम होते हैं और वो धन कमाने की कला जानते हैं. 6 अंगुली वाले व्यक्ति धनवान और समृद्ध होते हैं और वो जिस भी काम मे हाथ लगाते हैं उसमें सफलता निश्चित तौर पर उन्हें मिलती है.

क्या है विज्ञान की राय
ज्योतिष से इतर यदि बात विज्ञान की बात करें तो हाथ या पैर में 6 अंगुली का होना कोई बीमारी नहीं है. हिन्दू धर्म में इसे प्रकृति के उपहार के तौर पर देखा जाता है. एक आंकड़े के अनुसा 800 में से 1 इंसान के हाथ या पैर में 6 अंगुलियां होती हैं. कई लोग इसे ऑपरेट कर निकलवा भी देते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source : hindi.news18.com